Advertisement
04 April 2020

लॉकडाउन के बाद 15 अप्रैल से फिर शुरू हो सकती हैं ट्रेनें, रेलवे ने शुरू की तैयारी

FILE PHOTO

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर 21 दिनों के लॉकडाउन के बाद रेलवे ने 15 अप्रैल से अपनी सेवाएं फिर से बहाल करने की तैयारी शुरू कर दी है। सूत्रों ने बताया कि सभी रेलवे सुरक्षाकर्मियों, स्टाफ, गार्ड, टीटीई और अन्य अधिकारियों से कहा गया है कि वे 15 अप्रैल से अपनी ड्यूटी ज्वॉइन करने के लिए तैयार हो जाएं। हालांकि रेलवे, ट्रेनों का परिचालन सरकार से हरी झंडी के बाद ही शुरू करेगी। सरकार ने इस मुद्दे पर मंत्रियों के समूह का गठन किया है।

सूत्रों ने बताया कि सभी 17 जोनों को अपनी-अपनी सेवाएं दोबारा शुरु करने के लिए तैयार रहने का संदेश दिया गया है। 15 अप्रैल से करीब 80 प्रतिशत ट्रेनों के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चलने की संभावना है जिनमें राजधानी, शताब्दी, दुरंतो ट्रेनें शामिल हैं। लोकल ट्रेनों का भी परिचालन 15 अप्रैल से शुरू होने की संभावना है।

नए आदेश की जरूरत नहीं

Advertisement

इस बीच, वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि कोई नए आदेश जारी नहीं किए गए है।  निलंबन  केवल 14 अप्रैल तक के लिए किया गया था इसलिए 15 अप्रैल से परिचालन शुरू करने के लिए किसी नए आदेश की आवश्यकता नहीं है। सूत्र ने यह भी कहा कि इस सप्ताह के अंत में जोनों को ठोस कार्य योजना भेजी जाएगी।

की जा सकती है थर्मल स्क्रीनिंग

ट्रेन परिचालन में शामिल रेलयात्रियों के साथ-साथ रेलवे कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के बारे में पूछे जाने पर, सूत्र ने कहा कि रेलवे सभी यात्रियों पर थर्मल स्क्रीनिंग करने और सरकार की सलाह के अनुसार सभी प्रोटोकॉल का पालन करने की संभावना है।

बता दें कि प्रधानमंत्री द्वारा 24 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा करने के बाद अभूतपूर्व कदम उठाते हुए रेलवे ने 21 दिनों के लिए 13,523 ट्रेनों की सेवाएं निलंबित कर दी थी। इस दौरान उसकी मालवाहक ट्रेनें चलती रही हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 April, 2020
Advertisement