Advertisement
20 July 2024

हवाईअड्डा प्रणालियां सामान्य रूप से काम कर रही हैं: माइक्रोसॉफ्ट आउटेज पर विमानन मंत्रालय

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री के राममोहन नायडू ने कहा कि शुक्रवार को वैश्विक आईटी व्यवधान के कारण प्रभावित हुईं एयरलाइन प्रणाली सामान्य रूप से काम करने लगी हैं। उन्होंने कहा कि शनिवार दोपहर तक सभी मसलों का समाधान हो जाने की संभावना है।

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री के राममोहन नायडू ने कहा कि वैश्विक आईटी व्यवधान के कारण प्रभावित हुईं एयरलाइन प्रणाली सामान्य रूप से काम करने लगी हैं। उन्होंने कहा कि शनिवार दोपहर तक सभी मसलों का समाधान हो जाने की संभावना है। उन्होंने कहा कि मंत्रालय हवाई अड्डों और एयरलाइनों के परिचालन की लगातार निगरानी कर रहा है, ताकि यात्रा समायोजन और रिफंड का ध्यान रखा जा सके।

नायडू ने एक बयान में कहा, ''शनिवार सुबह तीन बजे से, हवाई अड्डों पर एयरलाइन प्रणाली सामान्य रूप से काम करने लगी है। अब उड़ान संचालन सुचारू रूप से चल रहा है।'' मंत्री ने कहा, ''आज दोपहर तक हमें उम्मीद है कि सभी मुद्दे सुलझ जाएंगे।''

Advertisement

एक सूत्र के अनुसार इंडिगो, स्पाइसजेट, आकासा और एयर इंडिया एक्सप्रेस सहित अधिकांश एयरलाइनों की आरक्षण और चेक-इन प्रणाली अब चालू हो गई है।

एयरलाइन इंडिगो ने कहा वैश्विक व्यवधान के कारण परिचालन संबंधी कठिनाइयां पैदा हो गईं थीं, जो लगभग हल हो गई हैं। हालांकि सप्ताहांत में ग्राहकों को अभी भी देरी और समय सारिणी में व्यवधान का सामना करना पड़ सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट से संबंधित तीसरे पक्ष के सॉफ्टवेयर मंच के ‘अपडेट’ की वजह से विंडोज संचालित उपकरणों के प्रभावित होने से शुक्रवार को भारत सहित दुनियाभर में प्रौद्योगिकी संबंधी व्यवधान का सामना करना पड़ा था।

इस व्यवधान से विमानन, मीडिया एवं वित्तीय सेवाएं प्रभावित हुईं तथा कई अन्य कंपनियों का कामकाज भी प्रभावित हुआ।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Airport systems, functioning normally, Aviation Ministry, Microsoft outage
OUTLOOK 20 July, 2024
Advertisement