Advertisement
24 January 2023

एके एंटनी के बेटे ने मोदी के खिलाफ विवादित बीबीसी डॉक्युमेंट्री का किया विरोध, भारतीय संस्थान देश की संप्रभुता को करेंगं "कमजोर"

file photo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बीबीसी की डॉक्युमेंट्री को लेकर मंगलवार को भाजपा को अप्रत्याशित हलकों से समर्थन मिला। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और केरल के पूर्व मुख्यमंत्री एके एंटनी के बेटे अनिल ने कहा कि ब्रिटिश प्रसारक के विचारों को भारतीय संस्थान देश की संप्रभुता को "कमजोर" करेंगे।

अनिल एंटनी ने हाल तक पार्टी की केरल इकाई के डिजिटल संचार को संभाला था। उनकी टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब राज्य कांग्रेस के विभिन्न विंगों ने घोषणा की है कि 2002 के गुजरात दंगों पर विवादास्पद डॉक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग राज्य में की जाएगी, जब मोदी उस राज्य के मुख्यमंत्री थे।

एक ट्वीट में, अनिल ने कहा कि भाजपा के साथ बड़े मतभेदों के बावजूद, जो लोग ब्रिटिश ब्रॉडकास्टर और ब्रिटेन के पूर्व विदेश सचिव जैक स्ट्रॉ के विचारों का समर्थन करते हैं और रखते हैं, "इराक युद्ध के पीछे मस्तिष्क," (अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन में शामिल) 2003) भारतीय संस्थानों पर एक खतरनाक मिसाल कायम कर रहे हैं।

Advertisement

अनिल ने ट्वीट किया, "बीजेपी के साथ बड़े मतभेदों के बावजूद, मुझे लगता है कि वे (भारत में) बीबीसी के विचारों को रखते हैं, एक राज्य प्रायोजित चैनल (कथित भारत) पूर्वाग्रहों के एक लंबे इतिहास के साथ, और जैक स्ट्रॉ, इराक युद्ध के पीछे दिमाग, (भारतीय) संस्थान एक खतरनाक मिसाल कायम कर रहे हैं, हमारी संप्रभुता को कमजोर करेंगे। ”

केपीसीसी अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष, अधिवक्ता शिहाबुद्दीन करयात ने एक बयान में कहा कि देश में इस पर अघोषित प्रतिबंध के मद्देनजर गणतंत्र दिवस पर पार्टी के जिला मुख्यालयों में डॉक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग की जाएगी।

केंद्र ने पिछले सप्ताह कई यू ट्वीट  वीडियो और डॉक्यूमेंट्री के लिंक साझा करने वाले ट्विटर पोस्ट को ब्लॉक करने का निर्देश दिया था। दो भाग वाली बीबीसी डॉक्यूमेंट्री, जो दावा करती है कि उसने 2002 के गुजरात दंगों से संबंधित कुछ पहलुओं की जांच की थी, को विदेश मंत्रालय द्वारा एक "प्रचार टुकड़ा" के रूप में खारिज कर दिया गया है जिसमें निष्पक्षता की कमी है और "औपनिवेशिक मानसिकता" को दर्शाता है। केंद्र सरकार के कदम को "सेंसरशिप" लगाने के लिए कांग्रेस और टीएमसी जैसे विपक्षी दलों से तीखी आलोचना मिली है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 January, 2023
Advertisement