Advertisement
06 June 2023

पूर्णकालिक पुलिस प्रमुख की नियुक्ति नहीं करने पर अखिलेश यादव ने यूपी सरकार पर साधा निशाना, कहा- टकरा रहे हैं लखनऊ, दिल्ली के इंजन

ANI

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को दावा किया कि योगी आदित्यनाथ सरकार पूर्णकालिक डीजीपी के बजाय कार्यवाहक पुलिस प्रमुखों से काम चला रही है क्योंकि सत्ताधारी पार्टी की बोली लगाने की उनकी संभावना अधिक है। समाजवादी पार्टी प्रमुख ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव देश के भविष्य की दिशा तय करेंगे।

अखिलेश यादव ने लखीमपुर में एक कार्यक्रम में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए भाजपा के 'डबल इंजन सरकार' के नारे पर कटाक्ष करते हुए कहा, 'आजादी के बाद यह पहली बार है कि राज्य को लगातार तीसरा कार्यवाहक डीजीपी मिला है। लखनऊ और दिल्ली टकरा रहे हैं?"

1988 कैडर के आईपीएस अधिकारी विजय कुमार को उत्तर प्रदेश का कार्यवाहक डीजीपी नियुक्त किया गया है। उनसे पहले, आर के विश्वकर्मा और डी एस चौहान ने राज्य के कार्यवाहक पुलिस प्रमुख के रूप में कार्य किया था।

Advertisement

समाजवादी पार्टी प्रमुख ने आरोप लगाया कि कार्यवाहक पुलिस प्रमुखों की नियुक्ति के साथ, भाजपा नेता जो चाहें कर सकते हैं। 2021 में लखीमपुर केहरी हिंसा, जिसमें आंदोलनकारी किसानों में से चार को कारों के काफिले के पहियों के नीचे कुचल दिया गया था, का जिक्र करते हुए यादव ने कहा, "भाजपा सदस्यों का कानून से कोई लेना-देना नहीं है"

उन्होंने भाजपा सांसद और यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पहलवानों के विरोध का हवाला देते हुए कहा, 'हमारी बेटियों को न्याय के लिए धरने पर बैठना पड़ा।'

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि भाजपा के शासन में राज्य में कई मुठभेड़ हुई हैं, लेकिन पुलिस ने जवाबी कार्रवाई में इस्तेमाल की गई पिस्तौल को अदालत में पेश नहीं किया। यादव ने दावा किया कि 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान लोगों का उत्साह उनकी पार्टी के पक्ष में था। उन्होंने कहा, "लेकिन परिणाम लोगों की प्रतिक्रिया के विपरीत थे। लोग सपा के साथ देखे गए थे, लेकिन परिणाम हमारे पक्ष में नहीं थे। अगर हम बूथों को प्रबंधित करते, तो परिणाम अलग होते।"

उन्होंने कहा, "यह उत्तर प्रदेश के लोगों की जिम्मेदारी है कि 2024 में उन्हें (भाजपा को सत्ता से) उखाड़ फेंके। नए संसद भवन का निर्माण किया गया है। ऐसा हो सकता है कि आप भविष्य में मतदान करने में सक्षम न हों।" उन्होंने देश पर शासन जारी रखने के लिए रूस से सीखा हो सकता है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 06 June, 2023
Advertisement