Advertisement
07 February 2021

चमोली ग्लेशियर टूटने के बाद उत्तराखंड और उप्र में अलर्ट, नदी किनारे की आबादी को खाली कराया गया

FILE PHOTO

उत्तराखंड के चमोली जोशीमठ तपोवन क्षेत्र में ग्लेशियर टूटने के बाद ऋषि गंगा जल विद्युत परियोजना का बांध टूटने के बाद बाढ़ के हालात पैदा हो गए, जिसके बाद चमोली और रुद्रप्रयाग जिले में हाई अलर्ट जारी किया गया। हर की पौड़ी पर आज घाटों को खाली कराया गया जबकि जिला प्रशासन पूरी तरह सतर्क बना हुआ है। लगातार हालातों पर नजर रखी जा रही है जबकि उत्तराखंड शासन के तमाम आला अधिकारियों ने स्थिति को नियंत्रण में बताया है।

रुद्रप्रयाग में सुबह से ही प्रशासन ने नदी किनारे की आबादी को खाली करवा दिया था, हालांकि शाम के 5ः30 बजे बाद भी बाढ़ का पानी रुद्रप्रयाग नहीं पहुंच पाया। सूत्रों की माने तो बाढ़ का जल स्तर सामान्य है और किसी भी तरीके से जन सामान्य को नुकसान पहुंचने की आशंका नहीं है।

एहतियात के तौर पर हालांकि रुद्रप्रयाग में अलकनंदा नदी के किनारे वाली आबादी को प्रशासन द्वारा खाली करवाया जा चुका है और सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं।

Advertisement

चमोली की जिलाधिकारी स्वाति भदौरिया ने बताया कि राहत और बचाव कार्य  तेजी से किया जा रहा है उन्होंने बताया कि अब तक मलबे से चार शव बरामद  हुए हैं पूरा प्रशासन राहत और बचाव कार्य में लगा हुआ है। उधर टिहरी  की जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट ने बताया कि कि देवप्रयाग मुनी की रेती आदि क्षेत्रों में अलर्ट कर दिया गया है पुलिस प्रशासन लोगों को गंगा नदी के किनारे से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहे हैं

रैणी गांव मे गलेशियर आने से मोटर पुल बह जाने के कारण नीति घाटी के नौ से 10 गांवों का सडक संपर्क टूट गया है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने रैणी मे आपदा प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए कहा कि हमारी कोशिश रहेगी जो लोग फंस गए है उन तक  जल्द से जल्द मदद पहुंचायी जाएगी।

वहीं टिहरी बांध के अलावा श्रीनगर जल विद्युत परियोजना से जल की पूरी क्षमता के साथ आपूर्ति की जा रही है जिसके कारण भीमगोड़ा बेराज पर सभी 22 गेट खोल दिए गए हैं ताकि हरिद्वार में जल पहुंचने के बाद उसकी निकासी हो सके और भीमगोड़ा बांध पर उसका प्रभाव ना पड़े। हालांकि हरिद्वार में स्थिति सामान्य बनी हुई है।

जिलाधिकारी  सी  रविशंकर का कहना है जिले में स्थिति सामान्य है एसडीआरएफ को निचले इलाकों में तैनात कर दिया गया है जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन द्वारा सभी घाटों के पास रहने वाले लोगों को वहां से हटा दिया गया है  निचले इलाकों  के  गांवों में भी लोगों को नदी तटीय इलाकों को खाली करने के लिए लगातार चेतावनी जारी की जा रही है ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 February, 2021
Advertisement