Advertisement
19 March 2020

कोरोना वायरस के चलते 22 मार्च से सभी अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर रोक

File Photo

देश में कोरोना वायरस से चौथी मौत हो गई है। लगातार बढ़ते मामलों को लेकर सरकार ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी है। यह रोक 22 मार्च से एक सप्ताह तक लागू रहेगी। केंद्र सरकार ने सलाह दी है कि कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनगर रेलवे और एयरलाइन कंपनियों को छात्रों, मरीजों और दिव्यांगों के अलावा सभी तरह छूट वाली सेवाएं बंद कर देनी चाहिए।

दस साल से कम उम्र के बच्चे घरों में रहें

साथ ही सरकार ने 10 साल से कम उम्र और 65 साल से ऊपर के बुजुर्गों को घरों पर रोकने की हिदायत दी है। राज्य सरकारों से कहा गया कि वो प्राइवेट कंपनियों पर वर्क फ्रॉम होम लागू करें, ताकि कर्मचारी ऑफिस न आएं और घर से ही काम करें। वहीं,विमानन कंपनी विस्तारा को 23 मार्च से 15 अप्रैल तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को अस्थायी रूप से निलंबित किया गया।

Advertisement

दिल्ली में दस संक्रमित मामले

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में अब तक कोरोनो वायरस के कुल 10 पॉजीटिव मामले सामने आए हैं। कुल संख्या में से एक की मृत्यु हो गई। तीन लोग ठीक हो गए और बाकी छह की हालत ठीक है। केजरीवाल ने कहा कि हमने 31 मार्च तक दिल्ली में रेस्टोरेंट बंद करने का फैसला किया है। रेस्टोरेंट में भोजन करना निषिद्ध होगा लेकिन खाद्य पदार्थों का सेवन या भोजन का वितरण जारी रहेगा। 20 से अधिक लोगों के साथ सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक सभाओं की अनुमति नहीं है।

खुद निगरानी नहीं की तो होगी गिरफ्तारी

उन्होंने कहा कि  सभी राज्य बसों, इंटर स्टेट बस टर्मिनलों और मेट्रो ट्रेनों को दैनिक आधार पर सेनेटाइज किया जा रहा है। निजी परिवहन वाहनों को भी प्रतिदिन सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक हर बस डिपो पर मुफ्त में सेनेटाइज किया जाएगा। दिल्ली सीएम ने कहा कि हमने उन लोगों पर मुहर लगाना शुरू कर दिया है, जिन्हें भारत आने पर घर के विशेष निगरानी (होम क्‍वांरटाइन) में रहने को कहा गया है। ऐसे लोगों के घर से भागने के उदाहरण हैं। यदि ऐसे व्यक्ति खुद को निगरानी में नहीं रखते हैं तो सरकार को उन्हें गिरफ्तार करने और उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए मजबूर किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 19 March, 2020
Advertisement