Advertisement
13 October 2019

सीमा पर एक हजार फुट से नीचे उड़ने वाले ड्रोन को गिराने के लिए सुरक्षा बलों को अनुमति

पाकिस्तान के आतंकी संगठनों द्वारा हथियार और ड्रग्स की भारत में तस्करी करने के लिए छोटे ड्रोन के इस्तेमाल की रिपोर्ट आने के बाद सरकार ने सुरक्षा बलों को 1000 फुट से नीचे उड़ने वाले ड्रोन को मार गिराने की अनुमति दे दी है।

ज्यादा ऊंचाई वाले ड्रोन के लिए अनुमति लेनी होगी

सरकारी सूत्रों ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगी सुरक्षा एजेंसियों को 1000 फुट से नीचे उड़ने वाले और भारतीय सीमा में प्रवेश करने वाले ड्रोन को गिराने की अनुमति दी है। 1000 फुट से ज्यादा ऊंचाई पर उड़ने वाले ड्रोन को निशाना बनाने के लिए अनुमति संबंधित एजेंसियों से लेनी होगी क्योंकि ये फ्लाइंग ऑब्जेक्ट विमान भी हो सकेत हैं।

Advertisement

भारत-पाक तनाव बढ़ने के बाद घटनाएं बढ़ीं

हाल में बीएसएफ सहित सुरक्षा बलों को पंजाब में छोटे ड्रोन उड़कर भारत आने दिखाई दिए। चीन में निर्मित ये ड्रोन राइफलें और ड्रग्स सप्लाई कने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे थे। बीएसएफ के सूत्रों ने बताया था कि फिरोजपुर के हुसैनीवाला सीमा चौकी पर तैनात बीएसएफ के एक सुरक्षाकर्मी को पिछले सोमवार की रात को पाकिस्तान से भारत की ओर आता ड्रोन दिखाई दिया था। पंजाब पुलिस को इसकी जानकारी दिए जाने के बाद तलाशी अभियान शुरू किया गया। स्थानीय पुलिस मामले की जांच कर रही है। कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने के बाद से ड्रोन दिखाई देने की घटनाएं काफी बढ़ गई हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: international border, UAV, security forces, drone, smuggling
OUTLOOK 13 October, 2019
Advertisement