Advertisement
18 January 2022

कोरोना के प्रकोप के बीच केंद्र ने राज्यों को लिखा पत्र; कहा- कम न हो कोरोना की जांच, इसे तुरंत बढ़ाया जाए

FILE PHOTO

केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से तुरंत कोरोना वायरस की जांचों की संख्या को बढ़ाने को कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पत्र लिख कर कहा है कि कोरोना के हॉटस्पॉट और घनी आबादी वाले क्षेत्रों में टेस्टिंग को रणनीतिक तरीके तुरंत बढ़ाएं।

एडवाइज़री में मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वेरिएंट ऑफ कंसर्न करार दिया है और ये फिलहाल पूरे देश में फैल रहा है। कोरोना महामारी से लड़ने में टेस्टिंग बेहद अहम है। एडवाइज़री में कहा गया है कि जिन लोगों को भी कोरोना के लक्षण हैं, उनका टेस्ट किया जाए. इसके अलावा रिस्क वाले लोग जो कोरोना संक्रमितों के कॉन्टैक्ट में आए हैं, उनका भी टेस्ट कराया जाया।

कोरोना की जांच में कमी आने की एक वजह इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की नई गाइडलाइंस को भी माना जा रहा है। गाइडलाइन के मुताबिक, पॉजिटिव के संपर्क में आए लोगों को भी कोरोना की जांच कराने की जरूरत नहीं है। आईसीएमआर की गाइडलाइन कहती है कि संक्रमितों के संपर्क में आए सिर्फ उन्हीं लोगों को जांच कराने की जरूरत है जिनकी उम्र 60 साल से ऊपर है और जिन्हें कोई गंभीर बीमारी है. सरकार ने बुजुर्गों और गंभीर बीमारी

Advertisement

देश में पिछले 24 घंटे के दौरान 2 लाख 38 हजार 18  नए मामले आए हैं जबकि 310 लोगों की मौत हुई है। हालांकि, इस दौरान 1 लाख 57 हजार 421 कोरोना के मरीज ठीक हुए हैं। कुल की तुलना में आज कोरोना के 20 हजार 71 कम मामले आए हैं। सोमवार को कोरोना के 2 लाख 58 हजार 89 नए मामले सामने आए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Corona, Center, states, investigation, कोरोना, केंद्र, राज्य
OUTLOOK 18 January, 2022
Advertisement