Advertisement
21 February 2023

नागालैंड में बोले अमित शाह- नगा शांति वार्ता जारी, पीएम मोदी की पहल रंग लाएगी; जल्द हटाया जा सकता है अफस्पा कानून

ANI

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि नगा शांति वार्ता चल रही है और उम्मीद जताई कि पूर्वोत्तर राज्य में स्थायी शांति लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई पहल रंग लाएगी। पूर्वी नगालैंड में विकास संबंधी कुछ मुद्दे हैं, जिन्हें आगामी विधानसभा चुनाव के बाद सुलझा लिया जाएगा। गृहमंत्री ने ये भी कहा कि वह उम्मीद कर रहे हैं कि पूरे पूर्वोत्तर भारत से जल्द अफस्पा कानून हटाया जा सकता है।

तुएनसांग में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि पूर्वी नगालैंड के विकास और अधिकारों से जुड़े कुछ मुद्दे हैं और विधानसभा चुनाव के बाद इनका समाधान किया जाएगा।

उन्होंने कहा, "नागालैंड में 2014 से पहले उग्रवाद था ... हमने शांति प्रक्रिया शुरू की। मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल नागा संस्कृति, भाषा और परंपरा के संरक्षण के साथ राज्य में स्थायी शांति लाने में सफल होगी।"

Advertisement

पूर्वी नागालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन (ईएनपीओ), क्षेत्र में शीर्ष आदिवासी निकाय, ने अपनी 'फ्रंटियर नागालैंड' अलग राज्य की मांग को लेकर विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने का आह्वान किया था।

"गृह मंत्रालय (एमएचए) ने ईएनपीओ के साथ चर्चा की है और एक 'सहमत समझौता' हो गया है। लेकिन आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण हम इसे अमल में नहीं ला सके।"

उन्होंने कहा, "मैं आप सभी से वादा करता हूं कि चुनाव के बाद, समझौते को लागू किया जाएगा, जिसके माध्यम से पूर्वी नागालैंड के सभी मुद्दों को संबोधित किया जाएगा। क्षेत्र में बड़े पैमाने पर विकास होगा और आपको अपने अधिकार मिलेंगे।"

पूर्वोत्तर में शांति लाने के लिए केंद्र में भाजपा शासन के पिछले नौ वर्षों में कई उपाय किए जाने पर जोर देते हुए उन्होंने दावा किया कि इस अवधि के दौरान क्षेत्र में हिंसक घटनाओं में 70 प्रतिशत की कमी आई है।

उन्होंने कहा, "सुरक्षा बलों की मौत में भी 60 फीसदी की कमी आई है, जबकि पूर्वोत्तर में नागरिकों की मौत में 83 फीसदी की कमी आई है।" यह देखते हुए कि सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम, 1958 को भाजपा सरकार द्वारा नागालैंड के बड़े हिस्से से हटा लिया गया है, उन्होंने आशा व्यक्त की कि अधिनियम अगले तीन से चार वर्षों में पूरे पूर्वोत्तर राज्य से हटा दिया जाएगा।  शाह ने जोर देकर कहा कि केवल भाजपा और एनडीपीपी के बीच चुनावी सीटों के बंटवारे का समझौता हुआ है और कोई अन्य दल गठबंधन से जुड़ा नहीं है।

"यह मेरे संज्ञान में आया है कि कुछ पार्टियां यह कहकर मतदाताओं को गुमराह कर रही हैं कि उनके पास भाजपा का समर्थन है। मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि हमारे पास नगालैंड चुनावों के लिए केवल दो प्रतीक हैं - कमल (भाजपा का) और ग्लोब (भाजपा का)।" एनडीपीपी) हम यह चुनाव मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो के नेतृत्व में लड़ रहे हैं, जबकि पीएम मोदी एनडीए के नेता हैं।

शाह ने कहा कि जनजातियों के लिए बजटीय आवंटन 2014 में 21,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 2022 में 86,000 करोड़ रुपये कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का उपयोग करके व्यापक अध्ययन करने के बाद नागालैंड में 13 सहित 100 से अधिक विकासात्मक परियोजनाओं को अंतिम रूप दिया गया है।

शाह ने कहा, "यूपीए शासन के दौरान, 2009-10 में नागालैंड के विकास के लिए केवल 1,300 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे, जिसे 2022-23 के वित्तीय वर्ष में बढ़ाकर 4,800 करोड़ रुपये कर दिया गया था।" उन्होंने कहा, "पिछले आठ वर्षों में, नागालैंड में 53 विकास परियोजनाएं पूरी हुई हैं और 142 और पाइपलाइन में हैं।"

विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों की संख्या को सूचीबद्ध करते हुए उन्होंने कहा, "इस चुनाव में हमारा समर्थन करें और मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आयुष्मान भारत के तहत मुफ्त चिकित्सा उपचार की सीमा को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये किया जाएगा।"

रैली के बाद, शाह पूर्वी नागालैंड में अपना दो दिवसीय प्रचार अभियान पूरा करने के लिए दीमापुर के लिए रवाना हुए, और दूसरे चुनावी राज्य मेघालय के लिए उड़ान भरी। पूर्वी नागालैंड में छह जिले शामिल हैं जिनके अंतर्गत राज्य की 60 विधानसभा सीटों में से 20 आती हैं। एनडीपीपी और बीजेपी 40-20 सीटों के बंटवारे के फॉर्मूले पर चुनाव लड़ रहे हैं। 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव 27 फरवरी को होंगे और वोटों की गिनती दो मार्च को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 21 February, 2023
Advertisement