Advertisement
29 March 2024

अंसारी की मौत: बीजेपी ने कहा- 'भावनात्मक रूप से शोषण' कर रहा है विपक्ष; अलका राय बोलीं, 'ईश्वरीय न्याय'

file photo

भाजपा ने जेल में बंद गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी की मौत पर उत्तर प्रदेश सरकार की आलोचना करने वाले विपक्षी दलों पर शुक्रवार को पलटवार करते हुए कहा कि उन्हें सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने के लिए हर मुद्दे का भावनात्मक रूप से दोहन करने की आदत है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने जहां विपक्षी दलों पर निशाना साधा, वहीं बीजेपी नेता और अंसारी के इशारे पर मारे गए विधायक कृष्णानंद राय की पत्नी अलका राय ने उनकी मौत को 'ईश्वरीय न्याय' बताया। उन्होंने कहा, ''मुझे हमेशा से भगवान पर पूरा भरोसा था।''

उनके बेटे पीयूष राय ने राज्य की मुख्य विपक्षी समाजवादी पार्टी सहित कुछ विपक्षी दलों के इस सुझाव को खारिज कर दिया कि अंसारी की मौत के पीछे कोई साजिश थी। उन्होंने कहा कि यह तुष्टिकरण की राजनीति के कारण लगाया गया गलत आरोप है। उन्होंने कहा, ''वे (आलोचक) अपराधी में धर्म ढूंढ रहे हैं।'' उनकी मां ने कहा कि अंसारी के अपराध के पीड़ित और उनके परिवार उसके अंत से खुश होंगे।

Advertisement

अलका राय पिछले दिनों भाजपा के टिकट पर उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए चुनी गई थीं। भाजपा ने अभी तक गाज़ीपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए अपने उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं किया है, जिसका प्रतिनिधित्व वर्तमान में अंसारी के भाई अफ़ज़ल अंसारी कर रहे हैं।

नकवी ने अपनी प्रतिक्रिया में, उनकी मौत पर राज्य प्रशासन के बयान के बावजूद विपक्षी दलों पर "सांप्रदायिक जहर" फैलाने का आरोप लगाया। कई बार विधायक रह चुके मुख्तार अंसारी के आपराधिक इतिहास का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि उनके इतिहास को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि वह जिस क्षेत्र से आए हैं वह वामपंथ का गढ़ हुआ करता था लेकिन अपराधियों का गढ़ बन गया।

कई मामलों में दोषी ठहराए गए अंसारी की गुरुवार को उत्तर प्रदेश के बांदा के एक अस्पताल में कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई। उन्हें "बेहोशी की हालत" में जिला जेल से बांदा के रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में लाया गया था और, इसके प्रिंसिपल सुनील कौशल के अनुसार, कार्डियक अरेस्ट के बाद अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई।

समाजवादी पार्टी के नेता शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि अदालत को ''संदिग्ध'' परिस्थितियों में अंसारी की मौत का संज्ञान लेना चाहिए। बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि अंसारी की मौत को लेकर उनके परिवार के आरोपों की सच्चाई सामने लाने के लिए उच्च स्तरीय जांच की जरूरत है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 29 March, 2024
Advertisement