Advertisement
01 January 2020

नए साल के पहले दिन दिल्ली में सीएए का विरोध जारी, जामिया पहुंची अभिनेत्री स्वरा भास्कर

File Photo

नए साल के जश्न के बीच, राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में शाहीन बाग, जामिया मिलिया इस्लामिया और इंडिया गेट पर विरोध प्रदर्शन किए गए। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने  "संविधान की रक्षा" करने का संकल्प लिया ।

सीएए के खिलाफ प्रदर्शन का केंद्र बने जामिया मिलिया इस्लामिया के  छात्रों और सिविल सोसायटी के सदस्यों ने तिरंगा और बैनर लेकर विश्वविद्यालय के बाहर सड़क के एक कैरिजवे पर विरोध जताया।

'जामिया के छात्रों ने जगाई अलख'

Advertisement

विश्वविद्यालय के बाहर बॉलीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ पूरे देश को जगाने को लेकर जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों की बुधवार को प्रशंसा की और दावा किया कि सीएए 'निशाना बनाने वाला' कानून है। भास्कर ने कहा, "हम देर से उठे हैं, लेकिन अब हम जाग गए हैं। आपने पूरे देश को जगा दिया है। ।"

'रांझणा' के सह-कलाकार मोहम्मद जीशानअय्यूब ने ‘हम एक हैं’ और 'इंकलाब जिंदाबाद' के नारे लगाए, वहीं भास्कर ने नागरिकता कानून के खिलाफ गीतकार वरुण ग्रोवर की कविता का पाठ किया, जिसमें पंचलाइन थी 'हम कागज नहीं दिखाएंगे।'

'संविधान रक्षा का लिया संकल्प'

जनसभा के बाद, विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र संघ द्वारा गेट नंबर 7 के बाहर एक कैंडललाइट मार्च का आयोजन किया गया था, जो 15 दिसंबर की हिंसा के बाद एक विरोध स्थल बन गया है। जामिया के छात्रों ने नए साल का स्वागत 'इंकलाब जिंदाबाद' और 'आज़ादी' के साथ किया।

दिल्ली के इंडिया गेट पर लोगों ने संविधान बचाने का सामूहिक संकल्प लिया। प्रदर्शनकारियों के संकल्प लेने से पहले और बाद में वहां ‘कागज नहीं दिखाएंगे’ एवं ‘तानाशाही नहीं चलेगी’ जैसे नारे भी लगाए। प्रदर्शनकारियों के साथ-साथ नया साल मनाने के लिए इंडिया गेट पर आम लोगों के उमड़ने से भारी भीड़ जमा हो गई। इस वजह से आसपास के इलाकों में वाहनों की रफ्तार भी धीमी हो गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Anti-CAA, stir, continues, Delhi, new year, Swara Bhasker, attends, protest, Jamia
OUTLOOK 01 January, 2020
Advertisement