Advertisement
28 March 2023

शीर्ष सिख निकाय ने अमृतपाल सिंह पर कार्रवाई के बाद हिरासत में लिए गए सिखों की रिहाई के लिए 24 घंटे का दिया अल्टीमेटम

file photo

अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरपीत सिंह ने सोमवार को राज्य सरकार को कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह और उनके सहयोगियों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई के दौरान पकड़े गए सभी सिख युवकों को रिहा करने के लिए 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया। जत्थेदार ने पुलिस कार्रवाई के दौरान कुछ लोगों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने के लिए राज्य सरकार की भी निंदा की।

अमृतपाल और उसके साथियों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई के बाद पंजाब पुलिस ने रविवार को कहा कि उसने शांति भंग करने और कानून व्यवस्था की गड़बड़ी की आशंका पर निवारक हिरासत में लिए गए कुल 353 लोगों में से 197 को रिहा कर दिया है।

अमृतपाल सिंह के नेतृत्व में 'वारिस पंजाब दे' के तत्वों के खिलाफ 18 मार्च की कार्रवाई के बाद पंजाब में मौजूदा स्थिति पर चर्चा करने के लिए जत्थेदार ने यहां बुद्धिजीवियों, सिख वकीलों, पत्रकारों, धार्मिक और सामाजिक नेताओं सहित सिख संगठनों की एक विशेष सभा बुलाई थी।

Advertisement

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि उन्होंने पुलिस महानिदेशक से उन लोगों को रिहा करने के लिए कहा है जिन्हें एहतियाती हिरासत में लिया गया था और उनकी किसी भी राष्ट्र विरोधी गतिविधि में संलिप्तता नहीं पाई गई थी। जालंधर में एक कार्यक्रम के इतर मान ने हालांकि कहा कि जो भी राज्य में शांति भंग करने की कोशिश करेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सभा को संबोधित करते हुए, जत्थेदार ने पंजाब सरकार को पंजाब में सभी सिख युवकों को रिहा करने के लिए 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया, अन्यथा सिख समुदाय का गुस्सा उबलता रहेगा। उन्होंने कुछ टीवी चैनलों पर भी हमला किया, उन पर उन युवाओं को अलगाववादी बताकर सिखों के खिलाफ नफरत फैलाने का आरोप लगाया। जत्थेदार ने राज्य सरकार से एनएसए के तहत कुछ लोगों की हिरासत को रद्द करने के लिए कहा और मांग की कि जिन लोगों को असम में डिब्रूगढ़ जेल भेजा गया है उन्हें पंजाब वापस लाया जाना चाहिए ताकि कानून अपना काम कर सके।

उन्होंने कहा कि यह कहना गलत होगा कि हिरासत में लिए गए सिखों से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा है। सिंह ने किसी का नाम लिए बिना कहा कि 'हिंदू राष्ट्र' की बात करने वालों के खिलाफ भी एनएसए लगाया जाना चाहिए। जत्थेदार ने कहा कि वह इस मामले में पकड़े गए 'निर्दोष सिखों' की पूरी मदद करेंगे। जत्थेदार ने दावा किया कि लगभग 400 सिख युवकों को "गिरफ्तार" किया गया था और 198 को रिहा कर दिया गया था।

लेकिन सिख समुदाय सभी गिरफ्तार सिखों की रिहाई चाहता है, उन्होंने कहा। उन्होंने पुलिस से सिखों के जब्त वाहनों को छोड़ने के लिए भी कहा। पंजाब पुलिस ने पिछले हफ्ते अमृतपाल के नेतृत्व वाले 'वारिस पंजाब दे' के तत्वों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी। हालांकि, मायावी उपदेशक ने खुद पुलिस को चकमा दे दिया और जालंधर जिले में उनके काफिले को रोके जाने पर पुलिस के जाल से बच गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 28 March, 2023
Advertisement