Advertisement
23 March 2024

जन लोकपाल आंदोलन का हिस्सा रहे केजरीवाल को भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार करना ''विडंबनापूर्ण'': अन्ना हजारे

file photo

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने भ्रष्टाचार के एक मामले में जन लोकपाल आंदोलन का हिस्सा रहे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को शनिवार को ''विडंबनापूर्ण'' बताया। यहां तक कि उन्होंने मामले की गहन जांच और दोषियों को सजा देने की भी मांग की।

हजारे ने एक बयान में केजरीवाल पर करोड़ों देशवासियों के विश्वास को धोखा देने का आरोप लगाया। उन्होंने अफसोस जताया कि राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं ने 2011 के भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन को नष्ट कर दिया। उन्होंने कहा, "मैं दिल्ली सरकार की शराब नीति से संबंधित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से बहुत दुखी हूं। यह विडंबना है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ जन लोकपाल आंदोलन के मेरे सहयोगी को भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार किया गया था।"

पिछले दशक की शुरुआत में जन लोकपाल की मांग एक जन आंदोलन बन गई जिसने उस समय की कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार को हिलाकर रख दिया था। हजारे, केजरीवाल और मनीष सिसौदिया आंदोलन के प्रमुख चेहरे बनकर उभरे थे। बाद में केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी (आप) बनाई और सिसौदिया के साथ चुनाव जीते। हालाँकि, आंदोलन के राजनीतिक रूप लेने के बाद हजारे ने खुद को इससे अलग कर लिया।

Advertisement

हजारे ने केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि जन लोकपाल आंदोलन का राजनीतिक विकल्प असफल हो गया है और राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं के कारण भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन नष्ट हो गया है। भारत का भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन भारत भर में प्रदर्शनों और विरोध प्रदर्शनों की एक श्रृंखला थी जो 2011 में शुरू हुई थी और इसका उद्देश्य कथित राजनीतिक भ्रष्टाचार के खिलाफ मजबूत कानून स्थापित करना था।

सामाजिक कार्यकर्ता ने केजरीवाल पर करोड़ों देशवासियों के विश्वास को धोखा देने का आरोप लगाते हुए अगस्त 2022 में उनके द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री को उत्पाद शुल्क नीति पर लिखे गए पत्र का हवाला दिया। महाराष्ट्र के अहमद नगर जिले में रहने वाले हजारे ने यह भी बताया कि उन्होंने पत्र में केजरीवाल को आप नेता द्वारा अपनी पुस्तक स्वराज में उत्पाद शुल्क नीति के संबंध में लिखे गए मॉडल कोड के बारे में याद दिलाया था। हजारे ने कहा, "मैं इस मुद्दे से हतप्रभ हूं। इस मामले की अंत तक गहन जांच होनी चाहिए और दोषियों को सजा मिलनी चाहिए।"

प्रवर्तन निदेशालय ने आप के राष्ट्रीय संयोजक को उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गुरुवार रात गिरफ्तार कर लिया। ईडी ने आप नेता पर "दिल्ली शराब घोटाले की पूरी साजिश में शामिल होने और अंततः अनुसूचित अपराध से उत्पन्न आय का कुछ हिस्सा गोवा विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव अभियान में इस्तेमाल करने" का आरोप लगाया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 23 March, 2024
Advertisement