Advertisement
28 November 2023

ASI ने ज्ञानवापी मस्जिद सर्वेक्षण रिपोर्ट जमा करने के लिए और समय मांगा, अदालत में दी अर्जी

file photo

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने मंगलवार को वाराणसी जिला अदालत में एक आवेदन दायर किया है, जिसमें ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर में किए गए वैज्ञानिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट जमा करने के लिए अतिरिक्त तीन सप्ताह का समय मांगा गया है।100 दिनों की अवधि वाला व्यापक सर्वेक्षण, लगभग एक महीने पहले संपन्न हुआ। हालाँकि, एएसआई ने रिपोर्ट तैयार करने में आवश्यक जटिलता और संपूर्णता का हवाला देते हुए इस अवधि के दौरान कई विस्तार की मांग की है।

रिपोर्ट के अनुसार, एएसआई का प्रतिनिधित्व करने वाले सरकारी वकील ने व्यापक रिपोर्ट को संकलित करने और अंतिम रूप देने के लिए अधिक समय का अनुरोध करते हुए अदालत में आवेदन प्रस्तुत किया। नवीनतम विस्तार अनुरोध तब आया है जब वाराणसी जिला न्यायाधीश ने 18 नवंबर को ज्ञानवापी मस्जिद सर्वेक्षण पर अपनी रिपोर्ट दाखिल करने के लिए एएसआई को 10 दिन और दिए थे। वैज्ञानिक सर्वेक्षण रिपोर्ट जमा करने की विस्तारित समय सीमा आज समाप्त होने वाली थी।

वाराणसी की एक अदालत ने 21 जुलाई को चार महिलाओं की याचिका के बाद सर्वेक्षण का आदेश दिया था, जिन्होंने मंदिर की पश्चिमी दीवार के पीछे स्थित श्रृंगार गौरी तीर्थ में प्रार्थना करने की अनुमति मांगी थी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सील किए गए वुजुखाना क्षेत्र को सर्वेक्षण से बाहर रखा गया है।

Advertisement

उस आदेश के अनुपालन में, एएसआई ने 24 जुलाई को साढ़े चार घंटे से अधिक समय तक सर्वेक्षण किया, जिसके बाद उसी दिन सुप्रीम कोर्ट ने 26 जुलाई को शाम 5 बजे तक अभ्यास रोक दिया और अंजुमन इंतजामिया मसाजिद समिति को स्वतंत्रता दे दी। (एआईएमसी) को इलाहाबाद उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाना होगा।

जब मस्जिद समिति ने 25 जुलाई को उच्च न्यायालय का रुख किया, तो उसने सर्वेक्षण पर रोक बढ़ा दी। उच्च न्यायालय ने 3 अगस्त को अपना फैसला सुनाया और अभ्यास को आगे बढ़ाने की अनुमति दी। एआईएमसी ने उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ उच्चतम न्यायालय का रुख किया, लेकिन शीर्ष अदालत ने 4 अगस्त को सर्वेक्षण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।

ज्ञानवापी मस्जिद का वैज्ञानिक सर्वेक्षण 4 अगस्त को कड़ी सुरक्षा के बीच फिर से शुरू हुआ, जब 3 अगस्त को इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने रोक हटा दी और अभ्यास को आगे बढ़ाया। वाराणसी कोर्ट ने शुरुआत में 21 जुलाई को सर्वेक्षण का आदेश दिया था और 4 अगस्त तक रिपोर्ट सौंपने को कहा था। 5 अक्टूबर को एएसआई के एक आवेदन पर सुनवाई करते हुए अदालत ने सर्वेक्षण पूरा करने और रिपोर्ट जमा करने के लिए चार और सप्ताह का समय दिया। 2 नवंबर को कोर्ट ने एएसआई को 15 दिन का समय देते हुए 17 नवंबर तक रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 28 November, 2023
Advertisement