Advertisement
16 March 2024

जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव के बाद जल्द से जल्द होंगे विधानसभा चुनाव: सीईसी राजीव कुमार

file photo

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने शनिवार को घोषणा की कि सुरक्षा चिंताओं के कारण जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद होंगे। दोनों आयोजनों को एक साथ आयोजित करना अव्यवहारिक माना जाता है।

लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में होंगे, जिसके नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे, जबकि जम्मू-कश्मीर में मतदान पांच चरणों में होगा। कई राजनीतिक दलों ने केंद्र शासित प्रदेश में एक साथ चुनाव नहीं कराने के चुनाव आयोग (ईसी) के फैसले पर निराशा व्यक्त की।

कुमार ने कहा, ''लेकिन हम इस बात के लिए प्रतिबद्ध हैं कि जैसे ही ये चुनाव खत्म होंगे... हमारे पास (सुरक्षा) बलों की उपलब्धता होगी, हम वहां (जम्मू-कश्मीर में) जल्द से जल्द चुनाव कराएंगे।'' केंद्र शासित प्रदेश ने हाल ही में राजनीतिक दलों और प्रशासन के साथ विचार-विमर्श करने की बात कही है।

Advertisement

उन्होंने स्पष्ट किया कि राष्ट्रव्यापी चुनावों के दौरान केंद्र शासित प्रदेश में प्रत्येक उम्मीदवार को सुरक्षा प्रदान करने की तार्किक चुनौती ने दोनों घटनाओं को एक साथ आयोजित करना अव्यावहारिक बना दिया है।

सीईसी ने कहा, "पूरी प्रशासनिक मशीनरी ने एक स्वर में कहा कि यह एक साथ नहीं किया जा सकता है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 10-12 उम्मीदवार होंगे, जिसका मतलब 1,000 से अधिक उम्मीदवार होंगे। प्रत्येक उम्मीदवार को सुरक्षा प्रदान की जानी है। इस समय यह संभव नहीं था।"

जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक दलों के साथ परामर्श के दौरान, एक साथ चुनाव की आवश्यकता पर जोर दिया गया और 2014 के बाद से क्षेत्र में विधानसभा चुनावों की अनुपस्थिति पर प्रकाश डाला गया।

सीईसी ने कहा, "हम इसके बारे में बहुत सचेत हैं। हमें समय-समय पर इसके लिए दोषी भी ठहराया जाता है। जब हम वहां (जम्मू-कश्मीर) गए, तो लोगों ने कहा कि हमें आपसे चुनाव कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट जाना होगा..."

उन्होंने कहा कि परिसीमन अभ्यास के बाद दिसंबर 2023 में जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम में संशोधन किया गया था और तब से चुनाव आयोग के लिए घड़ी की टिक-टिक शुरू हो गई।

"जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 में पारित किया गया था। इसमें 107 सीटों का प्रावधान था, जिनमें से 24 पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में थीं। शेष 83 में से, सात अनुसूचित जाति (अनुसूचित जाति) के लिए आरक्षित थे जबकि एसटी (अनुसूचित जनजाति) के लिए कोई आरक्षण नहीं था।

सीईसी ने कहा, "फिर परिसीमन आयोग आया... सीटों की संख्या बदल गई। यह बढ़कर 114 हो गई और 24 पीओके के पास रहीं... नौ सीटें एसटी के लिए आरक्षित की गईं, जो एक नई सुविधा थी, और दो प्रवासियों के लिए आरक्षित थीं। एक पीओके से विस्थापित लोगों के लिए नामांकित सीट की गई थी।“

उन्होंने तर्क दिया कि पुनर्गठन अधिनियम और परिसीमन अधिनियम में तालमेल नहीं था और दिसंबर 2023 में पूर्व में संशोधन करके ऐसा हुआ। कुमार ने स्पष्ट किया, "तो चुनाव कराने के लिए हमारा मीटर दिसंबर 2023 से चलना शुरू हो गया।"

पिछले साल दिसंबर में, सुप्रीम कोर्ट ने संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने के केंद्र के फैसले को बरकरार रखते हुए, पूर्ववर्ती राज्य जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा दिया, लेकिन राज्य का दर्जा "जल्द से जल्द" बहाल करने का निर्देश दिया। क्षेत्र में विधानसभा चुनाव कराने के लिए इस साल 30 सितंबर की समय सीमा तय की गई है।

घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने में देरी पर चिंता जताई, जबकि भाजपा ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए चुनाव आयोग के फैसले का समर्थन किया। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने विधानसभा चुनावों की स्वीकृत आवश्यकता के बावजूद क्षेत्र में एक साथ चुनाव नहीं कराने के चुनाव आयोग के फैसले की आलोचना की।

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के नेता नईम अख्तर और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के नेता एमवाई तारिगामी सहित कई राजनीतिक हस्तियों ने चुनाव आयोग के फैसले पर निराशा और चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इसने जम्मू-कश्मीर के लोगों को लोकतांत्रिक प्रक्रिया से अलग महसूस कराया है। विधानसभा चुनावों की घोषणा में देरी को इन नेताओं ने क्षेत्र के लिए झटका बताया, जिन्होंने केंद्र शासित प्रदेश में समावेशी चुनावी प्रथाओं की आवश्यकता पर जोर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 March, 2024
Advertisement