Advertisement
30 June 2024

अयोध्या प्रशासन ने राम पथ धंसने की जांच के लिए गठित की समिति, मानसून से पहले हुई दो बारिशों में कई स्थानों पर हुआ धंसाव

file photo

अयोध्या जिला प्रशासन ने 14 किलोमीटर लंबे राम पथ के निर्माण में कथित घोर लापरवाही की जांच के लिए एक समिति गठित की है, जिसमें मानसून से पहले हुई दो बारिशों में कई स्थानों पर धंसाव हुआ है।

यह उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नवनिर्मित राम पथ के कई हिस्सों में सड़क धंसने और जलभराव के बाद कथित घोर लापरवाही के लिए नागरिक एजेंसियों के छह अधिकारियों को निलंबित करने के एक दिन बाद आया है।

अयोध्या संभागीय आयुक्त गौरव दयाल ने रविवार को कहा, "सभी संबंधित विभागों की एक समिति गठित की गई है जो जांच करेगी और 15 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। यह सीवेज चैंबर/मैनहोल से संबंधित समस्याओं की जांच करने के लिए है, जहां गड्ढे हुए हैं।"

Advertisement

उन्होंने कहा कि सड़क का निर्माण मानक गुणवत्ता के साथ किया गया है, लेकिन अत्यधिक बारिश के कारण ये समस्याएं हुई हैं। उन्होंने कहा कि सड़क पर एक ऐसा क्षेत्र है जहां निर्माण सामग्री की उचित पैडिंग के बिना सीवर लाइन बिछाई गई थी, उन्होंने कहा कि 6-7 स्थानों पर गड्ढे हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि पिछले दो वर्षों में पूरे अयोध्या में करीब 5500 कक्ष बनाए गए हैं, जिनमें से केवल आठ-नौ स्थान ऐसे हैं, जहां अत्यधिक वर्षा के कारण ऐसी समस्या आई है। उन्होंने कहा कि जिले में पूरे बरसात के मौसम की औसत वर्षा का करीब 30 प्रतिशत सिर्फ दो दिनों में ही बरस गया, जिससे यह दबाव बना है। राज्य सरकार ने इस मामले में अहमदाबाद स्थित ठेकेदार भुवन इंफ्राकॉम प्राइवेट लिमिटेड को नोटिस भी जारी किया है।

इस बीच, फैजाबाद से नवनिर्वाचित लोकसभा सांसद अवधेश प्रसाद ने राम पथ और उसके नीचे सीवर लाइनों के निर्माण में कथित अनियमितताओं की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है। 23 जून और 25 जून को हुई बारिश के बाद राम पथ के किनारे करीब 15 गलियां और सड़कें जलमग्न हो गईं। यहां तक कि सड़क के किनारे बने घर भी पानी में डूब गए।

शनिवार को अवधेश प्रसाद ने समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष पारसनाथ यादव और उनकी टीम के साथ अयोध्या के राम पथ और अन्य इलाकों का निरीक्षण किया। प्रसाद सबसे पहले अयोध्या के एकमात्र सरकारी अस्पताल श्रीराम अस्पताल गए, जहां जलभराव था, फिर उन्होंने अयोध्या की बाढ़ प्रभावित सड़कों और गलियों का दौरा किया। निरीक्षण के बाद प्रसाद ने पीटीआई से कहा, "कितने लोग जिम्मेदार हैं, कौन जिम्मेदार है, सब कुछ स्पष्ट होना चाहिए। कुछ लोगों के खिलाफ की गई कार्रवाई पर्याप्त नहीं है। राम पथ निर्माण में अनियमितताओं में और भी लोग शामिल हैं।" प्रसाद ने कहा, "यह बड़ा मुद्दा है, राम के नाम पर लूट हो रही है। एक उच्च स्तरीय जांच समिति बनाई जानी चाहिए और समय पर जांच पूरी होनी चाहिए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 30 June, 2024
Advertisement