Advertisement
20 January 2024

अयोध्या: जगमगाती रोशनी और फूलों से सजी,अब राम मंदिर का पहला वीडियो जारी

file photo

अयोध्या में भव्य प्रतिष्ठा समारोह से ठीक पहले, नवनिर्मित राम मंदिर को अब जीवंत रोशनी और फूलों से सजाया गया है। दूरदर्शन द्वारा एक्स (पूर्व में) पर साझा किए गए एक वीडियो में दिव्य वातावरण को दर्शाया गया है।

हिंदू मंदिर वास्तुकला की एक उप-श्रेणी, पारंपरिक नागर शैली की 250 फीट चौड़ी और 161 फीट ऊंची इमारत होने के कारण, मंदिर एक तीन मंजिला अधिरचना है जहां प्रत्येक मंदिर का फर्श 20 फीट ऊंचा है और इसमें कुल 392 स्तंभ और 44 द्वार हैं।

इसके अलावा, मंदिर में 732 मीटर तक फैला 14 फुट चौड़ा परकोटा होगा, जो अन्यथा उत्तर भारत में शायद ही कभी पाया जाता है। 'परकोटा' के चारों कोने क्रमशः सूर्य देव, मां भगवती, भगवान गणेश और भगवान शिव को समर्पित होंगे। उत्तरी तरफ, माँ अन्नपूर्णा के लिए एक मंदिर होगा, और दक्षिणी तरफ, भगवान हनुमान के लिए एक मंदिर होगा।

Advertisement

मंदिर तक पहुंच पूर्वी प्रवेश द्वार से होती है, जिसमें सिंह द्वार के माध्यम से 32 सीढ़ियों की चढ़ाई शामिल है। इसके अतिरिक्त, मंदिर में दिव्यांगों और बुजुर्ग व्यक्तियों के प्रवेश की सुविधा के लिए रैंप और लिफ्ट हैं, जो सभी आगंतुकों के लिए समावेशिता और सुविधा सुनिश्चित करते हैं।

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में पुनर्निर्मित राम मंदिर मंदिर परिसर का नक्शा 22 जनवरी को होने वाले भव्य उद्घाटन से पहले राम मंदिर ट्रस्ट द्वारा जारी किया गया है, जहां उन्होंने 70 एकड़ के विशाल मंदिर परिसर का समग्र दृश्य साझा किया है। मंदिर ट्रस्ट के अनुसार, नवनिर्मित परिसर की योजना और वास्तुकला 'आत्मनिर्भर' कथा का प्रतिनिधित्व करती है।

सीवर प्लांट और जल उपचार संयंत्र से लेकर फायर ब्रिगेड पोस्ट और एक समर्पित बिजली लाइन तक, मंदिर परिसर में अत्याधुनिक सुविधाओं की एक लंबी सूची शामिल है। मंदिर परिसर में एक स्वास्थ्य सेवा केंद्र और एक शौचालय ब्लॉक के साथ एक तीर्थयात्री सुविधा परिसर भी होगा। इसके अलावा, यह कहा गया है कि मंदिर परिसर के 70 एकड़ क्षेत्र का 70 प्रतिशत हिस्सा हरियाली से आच्छादित होगा जिसमें सदियों पुराने पेड़ भी शामिल होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 January, 2024
Advertisement