Advertisement
22 August 2024

बदलापुर किंडरगार्टन यौन शोषण: बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा, '4 साल की बच्चियों को भी नहीं बख्शा जा रहा'

file photo

महाराष्ट्र के ठाणे के बदलापुर इलाके के एक स्कूल में किंडरगार्टन की लड़कियों के कथित यौन उत्पीड़न पर बॉम्बे हाईकोर्ट को गुरुवार को बताया गया कि हर एंगल से जांच शुरू हो गई है और कहीं भी कोई चूक नहीं होगी।

जब हाईकोर्ट ने पूछा कि क्या यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण विधेयक (POCSO) के तहत मामला दर्ज किया गया था, तो महाधिवक्ता बीरेन सराफ ने हां में जवाब दिया और कहा कि उस समय एक महिला अधिकारी मौजूद थी। अधिवक्ता ने बॉम्बे हाईकोर्ट को बताया कि कथित घटना की जांच के लिए गठित विशेष जांच दल (SIT) समीक्षा के बाद पूरी रिपोर्ट कोर्ट को सौंपेगा।

कोर्ट ने पूछा कि क्या स्कूल के खिलाफ कोई मामला है। हाईकोर्ट ने कहा, "POCSO में अपराध की रिपोर्ट न करने पर स्कूल के संबंधित अधिकारी को पक्षकार बनाने का प्रावधान है।" बॉम्बे हाई कोर्ट ने स्कूलों की सुरक्षा पर भी चिंता जताई और कहा कि अगर स्कूल सुरक्षित नहीं हैं, तो शिक्षा के अधिकार पर चर्चा का कोई महत्व नहीं रह जाता। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में जस्टिस मोहिते-डेरे के हवाले से कहा गया, "यहां तक कि चार साल की बच्चियों को भी नहीं बख्शा जा रहा है। यह स्थिति बेहद चौंकाने वाली है।"

Advertisement

कोर्ट ने बदलापुर पुलिस पर कड़ी फटकार लगाते हुए पूछा कि बयान दर्ज करने में देरी क्यों हुई। अधिकारियों ने बताया कि दो किंडरगार्टन लड़कियों के कथित यौन शोषण को लेकर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के एक दिन बाद बुधवार को बदलापुर में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं और आंदोलन के दौरान हुई हिंसा के सिलसिले में 72 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

विरोध प्रदर्शन के दौरान रेलवे स्टेशन और बदलापुर के अन्य हिस्सों में पथराव की घटनाओं में कम से कम 25 पुलिसकर्मी घायल हो गए, क्योंकि हजारों प्रदर्शनकारियों ने स्टेशन पर रेलवे ट्रैक को अवरुद्ध कर दिया और मंगलवार को स्कूल की इमारत में घुस गए। महाराष्ट्र के ठाणे जिले के बदलापुर शहर में एक स्कूल के शौचालय के अंदर दो 4 वर्षीय छात्राओं के साथ कथित तौर पर यौन उत्पीड़न करने के आरोप में अटेंडेंट के रूप में काम करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। बुधवार को स्थानीय अदालत ने उसे 26 अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेज दिया।

आरोपी के माता-पिता ने गुरुवार को दावा किया कि उनका बेटा निर्दोष है और उसे फंसाया गया है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने उसकी मां के हवाले से बताया, "हमारा बेटा पिछले 15 दिनों से यह काम कर रहा था। वह रोजाना सुबह 11 बजे स्कूल में बाथरूम साफ करने जाता था। इसके बाद वह इसी तरह के काम के लिए दूसरी जगह चला जाता था।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 22 August, 2024
Advertisement