Advertisement
20 August 2024

बदलापुर स्कूल यौन शोषण मामला: महाराष्ट्र सरकार ने तीन पुलिसकर्मियों को किया निलंबित

file photo

महाराष्ट्र सरकार ने बदलापुर के एक स्कूल में दो लड़कियों के यौन शोषण की जांच में कथित रूप से लापरवाही बरतने के लिए मंगलवार को एक वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक सहित तीन पुलिस अधिकारियों को निलंबित करने का आदेश दिया। इस मामले में भारी विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

उपमुख्यमंत्री और गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने एक्स पर पोस्ट किया, "बदलापुर पुलिस स्टेशन से जुड़े वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक, सहायक उपनिरीक्षक और हेड कांस्टेबल को ड्यूटी में लापरवाही बरतने के लिए तत्काल निलंबित करने के आदेश जारी किए गए हैं।"

राज्य सरकार ने दो छात्राओं के कथित यौन शोषण की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) के गठन का आदेश पहले ही दे दिया है। इससे पहले दिन में फडणवीस ने ठाणे पुलिस आयुक्त को मामले की सुनवाई फास्ट-ट्रैक कोर्ट में करने के लिए प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया था।

Advertisement

विपक्षी दलों ने आरोप लगाया है कि पीड़ित लड़कियों के माता-पिता को शिकायत दर्ज कराने से पहले बदलापुर पुलिस स्टेशन में 11 घंटे तक इंतजार करना पड़ा।

कथित यौन शोषण के मामले में दो कर्मचारियों को गिरफ़्तार किया गया है और इस घटना को लेकर स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के गुस्साए अभिभावकों ने स्थानीय रेलवे स्टेशन पर नाकाबंदी कर दी। यह घटना पश्चिम बंगाल के कोलकाता में हुए बलात्कार और हत्या के मामले को लेकर देशभर में आक्रोश के बीच हुई है।

17 अगस्त को पुलिस ने किंडरगार्टन में पढ़ने वाली तीन और चार साल की दो लड़कियों के साथ कथित तौर पर दुर्व्यवहार करने के आरोप में स्कूल के एक अटेंडेंट को गिरफ़्तार किया। शिकायत के अनुसार, उसने स्कूल के शौचालय में लड़कियों के साथ दुर्व्यवहार किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 August, 2024
Advertisement