Advertisement
12 March 2024

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सीएए लागू करने पर की भाजपा की आलोचना, 'जिस क्षण आप आवेदन करते हैं, आप एक अवैध आप्रवासी बन जाते हैं'

file photo

नागरिकता संशोधन अधिनियम, 2019 के कार्यान्वयन पर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की आलोचना करते हुए, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता ने इस कदम को "अशांति पैदा करने" का एक तरीका बताया और इसे "लूडो चाल" कहा।

टीएमसी सुप्रीमो ने हाबरा में एक प्रशासनिक बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि यह कदम "नागरिकता अधिकार छीनने" का मार्ग प्रशस्त करेगा। सके अलावा, उन्होंने कानून की वैधता पर भी संदेह व्यक्त किया। उन्होंने कहा, "कोई स्पष्टता नहीं है। यह एक भ्रामक अभियान है।"

सीएम ने कहा, "भाजपा नेता कहते हैं कि सीएए आपको अधिकार देता है। लेकिन जैसे ही आप नागरिकता के लिए आवेदन करते हैं, आप अवैध प्रवासी बन जाते हैं और आप अपने अधिकार खो देंगे। आप अधिकार खो देंगे और हिरासत शिविरों में ले जाया जाएगा। कृपया आवेदन करने से पहले सोचें।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "जिन लोगों को नागरिकता नहीं मिलेगी उनकी संपत्ति का क्या होगा? यह बीजेपी का लूडो का खेल है।" एनआरसी-सीएए लिंक का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएए के कार्यान्वयन के बाद राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) पर काम किया जाएगा।

सुश्री बनर्जी ने पूछा, "याद रखें, सीएए एनआरसी से जुड़ा हुआ है। लोगों को डिटेंशन कैंप में ले जाया जाएगा। मैं बंगाल में ऐसा नहीं होने दूंगा। क्या आपने कभी धर्म के आधार पर नागरिकता के बारे में सुना है?"  एनआरसी को भारतीय नागरिकों के रिकॉर्ड के रूप में परिभाषित किया गया है जिसे अब तक केवल असम में लागू किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 12 March, 2024
Advertisement