Advertisement
03 September 2024

सीबीआई की गिरफ्तारी के बाद बंगाल सरकार का एक्शन, आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल को किया निलंबित

file photo

पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष को मंगलवार को निलंबित कर दिया, एक दिन पहले सीबीआई ने उन्हें कथित वित्तीय कदाचार के लिए गिरफ्तार किया था।

घोष को 9 अगस्त को राज्य द्वारा संचालित आरजी कर अस्पताल के सेमिनार हॉल के अंदर एक महिला चिकित्सक का शव मिलने के 26 दिन बाद निलंबित किया गया था, जिसके साथ कथित तौर पर बलात्कार किया गया था और उसकी हत्या कर दी गई थी।

एक आदेश में कहा गया, आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल प्रोफेसर (डॉ) संदीप घोष के खिलाफ चल रही आपराधिक जांच के मद्देनजर, उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है।"

Advertisement

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने 23 अगस्त को आरजी कर अस्पताल में कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच को राज्य द्वारा गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) से केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को स्थानांतरित करने का आदेश दिया।

यह निर्देश संस्थान के पूर्व उपाधीक्षक डॉ. अख्तर अली की याचिका के जवाब में आया है, जिन्होंने घोष के प्रिंसिपल के रूप में कार्यकाल के दौरान राज्य द्वारा संचालित संस्थान में कथित वित्तीय कदाचार के कई मामलों की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा जांच की मांग की थी।

घोष ने फरवरी 2021 से सितंबर 2023 तक आरजी कर मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल के रूप में कार्य किया। उन्हें उस वर्ष अक्टूबर में आरजी कर से स्थानांतरित कर दिया गया था, लेकिन एक महीने के भीतर ही वे बेवजह उस पद पर वापस आ गए। वे उस दिन तक अस्पताल में अपने पद पर बने रहे, जिस दिन अस्पताल के डॉक्टर की मौत हो गई।

अली ने इस बात की अटकलों के बीच उच्च न्यायालय का रुख किया था कि क्या संस्थान में कथित बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार किसी भी तरह से आरजी कर चिकित्सक की मौत से जुड़ा था, जिसमें पीड़ित को कदाचार और जोखिम उठाने की धमकी दी गई थी। घोष के अलावा, सीबीआई ने सोमवार को इसी मामले में तीन अन्य को गिरफ्तार किया। वे उनके सुरक्षा गार्ड और दो विक्रेता हैं जो अस्पताल को सामग्री की आपूर्ति करते थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 03 September, 2024
Advertisement