Advertisement
04 March 2024

बेंगलुरु कैफे विस्फोट: संदिग्ध को आईईडी लगाने में लगे 9 मिनट, सीसीटीवी फुटेज से हुआ खुलासा

file photo

पिछले सप्ताह विस्फोट के दौरान रामेश्वरम कैफे के सीसीटीवी फुटेज से पता चला कि उपकरण में विस्फोट होने से पहले संदिग्ध ने भोजनालय के अंदर नौ मिनट बिताए थे। कैफे में धमाका दोपहर करीब 12:56 बजे हुआ, जिसमें 10 लोग घायल हो गए। सूत्रों ने सोमवार को बताया कि बेंगलुरु के एक कैफे में हुए विस्फोट की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंप दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुक्रवार सुबह 11:34 बजे जब संदिग्ध ने रामेश्वरम कैफे में प्रवेश किया तो उसने धूप का चश्मा, मास्क और टोपी पहन रखी थी। ऐसा प्रतीत होता है कि संदिग्ध केवल नौ मिनट की अवधि के लिए रामेश्वरम कैफे में मौजूद था।

संदिग्ध ने खाना ऑर्डर किया और प्लेट ले ली, लेकिन खाया नहीं। उसके पास एक बैग था जिसमें तात्कालिक विस्फोटक उपकरण था और उसने जाने से पहले उसे कैफे के अंदर रख दिया। वह सुबह 11:43 बजे के आसपास वहां से चले गए और बाद में उन्हें सड़क पर अपनी घड़ी चेक करते देखा गया।

Advertisement

कर्नाटक पुलिस ने कैफे में विस्फोट के संबंध में गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया था। बेंगलुरु पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज का उपयोग करके रामेश्वरम कैफे के पास संदिग्ध की गतिविधियों का एक नक्शा बनाया है। वे वर्तमान में यह निर्धारित करने के लिए फुटेज का विश्लेषण कर रहे हैं कि संदिग्ध ने कैफे तक पहुंचने के लिए कौन सा रास्ता अपनाया और वहां से निकलने के लिए किस रास्ते का इस्तेमाल किया।

कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने कथित तौर पर कहा, "हम अपनी जांच जारी रख रहे हैं। आठ टीमों का गठन किया गया है और सभी अलग-अलग दिशाओं में काम कर रहे हैं और विभिन्न पहलुओं को देख रहे हैं। हमने कई सीसीटीवी फुटेज एकत्र किए हैं।"

उन्होंने यह भी कहा, "... हमें नहीं पता कि मंगलुरु विस्फोट से इसका कोई संबंध है या नहीं। उन्होंने तकनीकी रूप से एक समान सामग्री और एक ही प्रणाली का उपयोग किया है। कल एनएसजी (राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड) यहां पहुंचे। हम करेंगे।" निश्चित रूप से उस व्यक्ति को ढूंढें। हमने कल एक बैठक की और मुख्यमंत्री को जानकारी दी।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 March, 2024
Advertisement