Advertisement
17 April 2018

'भीम आर्मी' ने यूपी के सरकारी स्कूलों पर उठाए सवाल, कहा- दलितों के लिए खोलेंगे 1000 स्कूल

ANI

इन दिनों देश में दलितों पर सियासत गरमाई हुई है और इस बीच यूपी में एक बार फिर दलित संगठन ‘भीम आर्मी’ सुर्खियों में आ गया है। दलित संगठन इन दिनों यूपी के सहारनपुर जिले में 'भीम आर्मी पाठशाला' की शुरुआत के साथ ही चर्चा में बना हुआ है।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, भीम आर्मी ने यूपी के सरकारी स्कूलों में सुविधाओं की कमी का हवाला देते हुए प्रदेश भर में दलितों के लिए एक हजार स्कूल खोलने की घोषणा की है। ‘भीम आर्मी पाठशाला’ के नाम से खुलने वाले स्कूल में भीम आर्मी के शिक्षित सदस्य बच्चों को पढ़ाने का काम करेंगे। इस दौरान पाठशाला के बच्चों  को दलित संघर्ष और इतिहास के बारे में बताया जाएगा। इन पाठशालाओं में दलित समुदाय के बच्चों को फ्री में शिक्षा दी जाएगी।  

गरीब दलितों के लिए खोली गई है पाठशाला

Advertisement

भीम आर्मी के सहारनपुर जिले के अध्यक्ष कमल सिंह का कहना है कि गरीब दलित परिवार अपने बच्चों की पढ़ाई पर खर्च नहीं कर सकते हैं और सरकारी स्कूलों की हालात किसी से छुपी हुई नहीं है, इसलिए भीम आर्मी ने यह पाठशाला खोलने का फैसला लिया है। उन्होंने बताया कि यह पाठशाला खोलने का निर्णय 21 जुलाई 2015 को लिया गया था, लेकिन कुछ कारणों से यह संभव नहीं हो पाया। उन्होंने कहा कि दलित बच्चों के माता-पिता उनके लिए कोचिंग नहीं कर सकते।  

1000 पाठशालाएं खोले जाने की योजना

संगठन का कहना है कि उनके इतिहास से जोड़ने के लिए और बच्चों को फ्री में शिक्षा देने के लिए यह पाठशाल खोली गई है। दलित समुदाय के बच्चे अपने इतिहास के तथ्यों को सही तरीके से जान सके, इसके लिए प्रदेश में 1000 पाठशालाएं खोलने की योजना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bhim Army, raised questions, UP's government schools, A thousand schools, will open for Dalits
OUTLOOK 17 April, 2018
Advertisement