Advertisement
11 December 2022

भूपेंद्र पटेल सोमवार को लेंगे गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ; पीएम मोदी होंगे शरीक, मंत्रिमंडल में इन चेहरों को मिल सकती है जगह

file photo

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता भूपेंद्र पटेल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य गणमान्य लोगों की मौजूदगी में सोमवार को गांधीनगर में लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

भाजपा नेताओं ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पटेल को दोपहर 2 बजे गांधीनगर में नए सचिवालय के पास हेलीपैड ग्राउंड में आयोजित एक समारोह में राज्यपाल आचार्य देवव्रत 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाएंगे। भाजपा सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और अन्य भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। पटेल के साथ कुछ नए मंत्रियों के भी शपथ लेने की संभावना है।

सूत्रों ने कहा कि इस बीच, ऐतिहासिक जनादेश की पृष्ठभूमि के खिलाफ मंत्री पद के उम्मीदवारों को चुनने के लिए भाजपा में गहन विचार-विमर्श चल रहा है, पार्टी को जाति और क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व को संतुलित करने की कसौटी पर चलना होगा। उन्होंने कहा कि विधायक कानू देसाई, राघवजी पटेल, ऋषिकेश पटेल, हर्ष सांघवी, शंकर चौधरी, पूर्णेश मोदी, मनीषा वकील, रमनलाल वोरा और रमन पाटकर उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें मंत्रालय में शामिल किए जाने की उम्मीद है।

Advertisement

अभी-अभी संपन्न हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में, जिसकी मतगणना 8 दिसंबर को हुई थी, भाजपा ने 182 सदस्यीय सदन में रिकॉर्ड 156 सीटें जीतकर लगातार सातवीं बार जीत दर्ज की। कांग्रेस ने 17 सीटों पर और आप ने 5 सीटों पर जीत हासिल की।

60 वर्षीय पटेल ने चुनाव परिणामों के बाद नई सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त करने के लिए शुक्रवार को अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। शनिवार को उन्हें बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया. उन्होंने राज्यपाल से मुलाकात की और अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया। पटेल ने चुनाव में सबसे ज्यादा 1.92 लाख वोटों के अंतर से घाटलोडिया सीट जीती। लो-प्रोफाइल भाजपा नेता और कड़वा पाटीदार उप-समूह से सीएम बनने वाले पहले, पटेल ने सितंबर 2021 में विजय रूपाणी की जगह ली।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 11 December, 2022
Advertisement