Advertisement
12 September 2024

भाजपा नेता विजेंद्र गुप्ता ने उपराज्यपाल से मुलाकात की, आप सरकार के 'स्वास्थ्य सेवा घोटाले' की जांच की मांग की

दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता ने गुरुवार को उपराज्यपाल वी के सक्सेना से मुलाकात की और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप सरकार के 'स्वास्थ्य सेवा घोटाले' की जांच की मांग की।

एक बयान में, भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि आप सरकार का 'तथाकथित विश्व स्तरीय स्वास्थ्य मॉडल' दिखावा और भ्रष्टाचार का केंद्र है। गुप्ता ने कहा, "मैंने उपराज्यपाल से इन मुद्दों में आप नेताओं की संलिप्तता की जांच करने को कहा है।"

भाजपा के आरोपों का जवाब देते हुए आप ने कहा, "भाजपा और उसके उपराज्यपाल सभी तरह की जांच के आदेश देने के लिए स्वागत योग्य हैं। ऐसा कोई विभाग नहीं है, जहां उन्होंने जांच के आदेश न दिए हों।"

Advertisement

सत्तारूढ़ पार्टी ने पूछा, "जब सभी अधिकारी उपराज्यपाल को रिपोर्ट करते हैं और वे सभी उपराज्यपाल के नियंत्रण में हैं, और पीडब्ल्यूडी सचिव और स्वास्थ्य सचिव उपराज्यपाल के पसंदीदा अधिकारी हैं, तो उन्होंने सैकड़ों करोड़ रुपये के इस भ्रष्टाचार को कैसे होने दिया?"

गुप्ता ने आरोप लगाया कि 5,590 करोड़ रुपये के परिव्यय से स्वीकृत 24 अस्पताल निर्माण परियोजनाओं में से कई अधूरी हैं, जिससे लागत में नाटकीय वृद्धि हुई है। आप ने कहा कि ये फाइलें आज तक मंजूरी के लिए मंत्रियों के पास नहीं आई हैं। इसने पूछा, "अधिकारी खुद ही फाइलों से क्यों निपट रहे हैं और एलजी पीडब्ल्यूडी सचिव या स्वास्थ्य सचिव के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं कर रहे हैं?"

भाजपा विधायक ने यह भी दावा किया कि दिल्ली सरकार केंद्र द्वारा प्रदान किए गए धन का उपयोग करने में विफल रही है, विशेष रूप से आधुनिक प्रयोगशालाओं और आईसीयू केंद्रों की स्थापना के लिए पीएम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन (पीएम-एबीएचआईएम) के तहत आवंटित 2,406 करोड़ रुपये। गुप्ता ने कहा, "केजरीवाल के नेतृत्व में इस स्वास्थ्य सेवा घोटाले को संबोधित करने के लिए, उनके नेतृत्व में भाजपा विधायक समूह ने 22 अगस्त को भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) के प्रमुख से मुलाकात की और सभी प्रासंगिक दस्तावेज सौंपे।" भाजपा नेता ने दावा किया कि एसीबी ने मामले की जांच शुरू कर दी है और केंद्रीय सतर्कता आयोग में भी शिकायत दर्ज कराई गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 12 September, 2024
Advertisement