Advertisement
11 August 2018

भाजपा विधायक ने किया आर्टिकल 35A का समर्थन, कहा- यह जम्मू-कश्मीर के लोगों के हित में

ANI

जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल- 35A को लेकर इन दिनों बहस जोरों पर है। वहीं, भाजपा विधायक गगन भगत ने पार्टी लाइन से अलग आर्टिकल 35A का समर्थन किया है। उन्होंने कहा, अार्टिकल 35A जम्मू-कश्मीर के लोगों के हित में है। अगर यह आर्टिकल हटता है तो कोई कश्मीर नहीं जाएगा। वे लोग केवल जम्मू के लोगोें पर हमला करेंगे। भाजपा जम्मू-कश्मीर को कुर्बान कर सीट हासिल करना चाहती है।

इससे पहले जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कॉन्फ्रेंस के मुखिया फारुक अब्दुल्ला ने कहा था कि अनुच्छेद 35 (ए) में कोई भी बदलाव उन्हें मंजूर नहीं है। अब्दुल्ला ने कहा कि आर्टिकल 35A में बदलाव के वो सख्त खिलाफ हैं और इसके लिए आखिरी सांस तक संघर्ष करेंगे। शनिवार को फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि केंद्र सरकार पर अनुच्छेद 35A के बहाने अपने राजनीतिक हित साध रही है, उसे ऐसा करना चाहिए।

अब्दुल्ला ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ भी यह कह चुकी है कि केंद्र सरकार 35-ए में किसी प्रकार का बदलाव नहीं कर सकती है। इसके बावजूद सरकार इसको लेकर जिस तरह का रुख दिखा रही है वो सिर्फ जम्मू कश्मीर के लोगों को तंग करने के लिए है। अब्दुल्ला के बयान पर भाजपा विधायक गगन भगत ने कहा है कि 35-ए राज्य के लोगों के भले के लिए है और इसे खत्म नहीं किया जाना चाहिए।

Advertisement

जम्मू-कश्मीर से भी कई संगठनों ने 35A में बदलाव का विरोध किया है। राज्य की एक और अहम राजनीतिक पार्टी पीडीपी ने भी आर्टिकल में किसी बदलाव को गलत कहा है। आर्टिकल 35A को लेकर दो राज्य के दो आईएएस अधिकारी भी हाल ही में सोशल मीडिया पर आपस में भिड़ गए थे।

जम्मू-कश्मीर राज्य को विशेष अधिकार देने वाले आर्टिकल 35A की वैधता को चुनौती देने वाली एनजीओ 'वी द सिटिजन' की याचिका सुप्रीम कोर्ट में है और इस पर सुनवाई चल रही है। छह अगस्त को इस याचिका पर सुनवाई टल गई थी। अब 27 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट इस याचिका को सुनेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BJP MLA, Gagan Bhagat, Article 35A, Jammu And Kashmir
OUTLOOK 11 August, 2018
Advertisement