Advertisement
20 December 2022

बीजेपी ने कुत्ते से की गई आलोचना का किया विरोध, कहा- खड़गे ‘‘इतालवी कांग्रेस’’ के ‘‘रबर स्टांप’’ अध्यक्ष

file photo

भाजपा ने मल्लिकार्जुन खड़गे की एक रैली में कुत्ते से की गई आलोचना का मंगलवार को विरोध किया और माफी मांगने की मांग की और आरोप लगाया कि वह ‘‘इतालवी कांग्रेस’’ के ‘‘रबर स्टांप’’ अध्यक्ष हैं जिसका कोई लेना-देना नहीं है।

राजस्थान के अलवर में सोमवार को भारत जोड़ो यात्रा के दौरान एक रैली में खड़गे के बाद संसद के दोनों सदनों में उत्तेजित बीजेपी सांसदों ने कांग्रेस पर हमला बोला और कहा कि उनकी पार्टी ने देश को आजादी दिलाने में मदद की, लेकिन बीजेपी ने इसके लिए एक "कुत्ता" भी नहीं खोया।

इस मुद्दे को लेकर मंगलवार सुबह लोकसभा की कार्यवाही कुछ समय के लिए स्थगित कर दी गई, जबकि राज्यसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष के सदस्य आपस में धक्का-मुक्की करते दिखे।

Advertisement

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने खड़गे की टिप्पणियों की अपनी पार्टी की कड़ी निंदा की। उन्होंने दावा किया कि स्वतंत्रता आंदोलन की विरासत का दावा करने में विपक्षी दल गलत था क्योंकि महात्मा गांधी ने आजादी के बाद कहा था कि कांग्रेस को भंग कर देना चाहिए। उन्होंने कहा, "यह मूल कांग्रेस नहीं है। हम सभी जानते हैं कि इसने सुभाष चंद्र बोस, बाल गंगाधर तिलक और सरदार पटेल जैसे नेताओं के साथ कैसा व्यवहार किया, जो मूल कांग्रेस में थे।

उन्होंने विपक्षी पार्टी के सबसे लंबे समय तक राष्ट्रपति सोनिया गांधी के जन्म के देश के एक स्पष्ट संदर्भ में संवाददाताओं से कहा,"यह एक इतालवी कांग्रेस है जिसका नेतृत्व कुछ अन्य लोग कर रहे हैं।" जोशी ने खड़गे पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया, "यह फर्जी नेताओं से भरी फर्जी कांग्रेस है। उनके अध्यक्ष रबर स्टैंप हैं।"

सोमवार को राजस्थान में एक रैली में, खड़गे ने दावा किया कि जहां कांग्रेस देश के लिए खड़ी हुई और अपने नेताओं के सर्वोच्च बलिदान देने के बाद स्वतंत्रता प्राप्त करने में मदद की, वहीं भाजपा ने देश के लिए अपने कुत्ते का बलिदान भी नहीं किया। उन्होंने यह भी आरोप लगाया था कि भाजपा सरकार "शेर की तरह बात करती है लेकिन एक चूहे की तरह काम करती है" क्योंकि वह चीन को सीमा पर घुसपैठ करने के लिए नहीं ले रही है और संसद में इस मुद्दे पर बहस से भाग रही है।

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने खड़गे पर "अपमानजनक" भाषा का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया और कहा कि इस तरह से नेता लोगों के मन में उपहास का विषय बन जाते हैं। भाजपा नेता ने संवाददाताओं से कहा, "कोई विश्वास नहीं कर सकता कि वह इतना नीचे गिर सकते हैं।"

एक अन्य केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि इस तरह की ओछी टिप्पणियां कांग्रेस को डुबो देंगी और कहा कि इसके नेता राहुल गांधी ने भी सशस्त्र बलों के खिलाफ "अपमानजनक" भाषा का इस्तेमाल किया था। उन्होंने कहा, "इस तरह की टिप्पणियों के साथ, भारत जोड़ो यात्रा विपक्षी दल की 'शव यात्रा' बन जाएगी।"

हालांकि, खड़गे ने कहा कि यह टिप्पणी संसद के बाहर अलवर में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान एक रैली में की गई थी और इस पर सदन में चर्चा नहीं होनी चाहिए। जैसा कि सत्ता पक्ष के सदस्यों ने खड़गे से उनकी "बेईमानी" टिप्पणी के लिए माफी की मांग की, विपक्ष के नेता ने ऐसा करने से इनकार कर दिया, जबकि देश के स्वतंत्रता संग्राम में भाजपा की कोई भूमिका नहीं थी।

नियमित रूप से कागजात रखे जाने के तुरंत बाद, सत्ता पक्ष के सदस्य कांग्रेस नेता से माफी मांगने के लिए खड़े हो गए। अध्यक्ष जगदीप धनखड़ ने विरोध कर रहे सदस्यों से अपनी सीट फिर से शुरू करने का आग्रह किया और यहां तक कि सदन के नेता (एलओएच) पीयूष गोयल से सदस्यों को सदन में मर्यादा बनाए रखने के लिए मनाने के लिए कहा।

जैसा कि विरोध जारी रहा, सभापति ने कहा कि वह सदन में "इस तरह के अनियंत्रित दृश्यों और अराजक व्यवहार की सराहना नहीं करते हैं"।

गोयल ने कहा, "कल, विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने अलवर में अपने भाषण में अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया। उन्होंने निराधार टिप्पणी की और देश के सामने असत्य रखने की कोशिश की। मैं इसकी कड़ी निंदा करता हूं और उनसे माफी की मांग करता हूं।"

उन्होंने कहा कि खड़गे को भाजपा और उस सदन से माफी मांगनी चाहिए जहां भगवा दल के सबसे अधिक सदस्य हैं। गोयल ने कहा, "जिस तरह से उन्होंने अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया है, वह उनकी सोच और ईर्ष्या को दर्शाता है। .... उन्हें (खड़गे) जलन हो सकती है कि उनकी पार्टी को लोग स्वीकार नहीं कर रहे हैं। इस तरह की अभद्र भाषा का इस्तेमाल इस सदन और सभी नागरिकों का अपमान है।"

उन्होंने कहा कि देश की आजादी के बाद महात्मा गांधी ने कहा था कि कांग्रेस को भंग कर देना चाहिए और खड़गे के व्यवहार से पता चलता है कि राष्ट्रपिता ने जो कहा था वह सच था। गोयल ने कहा कि जब तक खड़गे माफी नहीं मांगते, उन्हें सदन में रहने का कोई अधिकार नहीं है।

खड़गे ने कहा, "मैंने जो राजनीतिक रूप से कहा था वह सदन के बाहर था और सदन में नहीं। यहां चर्चा करने की कोई आवश्यकता नहीं है।" उन्होंने कहा, ''अगर मैं वही दोहराता हूं जो मैंने बाहर कहा था तो यह उनके लिए मुश्किल होगा। आप उन लोगों से माफी मांग रहे हैं जिन्होंने देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी।''

खड़गे ने कहा, "उन्होंने कांग्रेस पर 'भारत तोड़ो यात्रा' आयोजित करने का आरोप लगाया, जिसका जवाब मैंने यह कहकर दिया कि इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने देश के लिए अपनी जान दी। आपकी (भगवा पार्टी) की तरफ से किसने जान दी।"

गोयल ने कहा कि कांग्रेस नेता को ऐसा बयान देने का कोई अधिकार नहीं है क्योंकि उन्हें इतिहास याद नहीं है। उन्हें याद नहीं है कि जम्मू-कश्मीर में क्या हुआ था और कैसे चीन ने उनके शासन के दौरान भारत से 38,000 किमी से अधिक भूमि हथिया ली थी।

लोकसभा में भी दोनों पक्षों के बीच तीखी नोकझोंक हुई और कार्यवाही सुबह 11.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल इस मुद्दे पर वाकयुद्ध में लगे हुए थे।

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने खड़गे का बचाव किया और कहा कि भाजपा जो उनकी टिप्पणी से आहत महसूस कर रही है, उन्हें बताना चाहिए कि "जब पूरा देश उनकी गुलामी से आहत था, तब भाजपा विचारधारा के लोग अंग्रेजों के साथ क्यों खड़े थे।" "जो मानसिकता पहले अंग्रेजों के जुल्म के साथ खड़ी थी वो अब देश में महंगाई, बेरोजगारी और नफरत के साथ खड़ी है।

"खड़गे जी ने एक बहुत ही प्रासंगिक सवाल उठाया है - जब भारत की क्षेत्रीय अखंडता खतरे में है, जब चीन के दुस्साहसिक घुसपैठ पर आज के शासक चुप हैं, तो यह हर देशभक्त की जिम्मेदारी है कि वह सत्ता में बैठे लोगों की चुप्पी और पाखंड पर सवाल उठाए।" सरकार जो इसके लिए जिम्मेदार है," उन्होंने ट्वीट की एक श्रृंखला में कहा। कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने एक ट्वीट में कहा, "आजादी आंदोलन के दौरान माफी मांगने वालों को जब आप आइना दिखाते हैं तो वे बहुत परेशान हो जाते हैं। आपने आजादी के लिए कुछ किया है तो दिखा दीजिए...।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 December, 2022
Advertisement