Advertisement
24 August 2023

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2023: पीएम मोदी, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग LAC पर तनाव कम करने के लिए हुए सहमत; गलवान घाटी में हुई थी हिंसक झड़प

file photo

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जो वर्तमान में दक्षिण अफ्रीका में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं, गुरुवार को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ "शीघ्र तनाव कम करने" के लिए काम करने पर सहमत हुए, जहां पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में मई 2020 में हुई हिंसक झड़प के बाद से तनाव बढ़ रहा है।

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने गुरुवार को कहा कि दोनों नेताओं ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर बातचीत के दौरान इन मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, प्रधान मंत्री ने रेखांकित किया कि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखना और एलएसी का निरीक्षण और सम्मान करना भारत-चीन संबंधों को सामान्य बनाने के लिए आवश्यक है।

विदेश सचिव ने कहा कि इस संबंध में, दोनों नेता अपने संबंधित अधिकारियों को सैनिकों की शीघ्र वापसी और तनाव कम करने के प्रयासों को तेज करने का निर्देश देने पर सहमत हुए। क्वात्रा ने कहा कि मोदी ने जोहान्सबर्ग में समूह के शिखर सम्मेलन से इतर ब्रिक्स नेताओं के साथ बातचीत की।

Advertisement

इससे पहले आज, ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच आमने-सामने की बैठक की अटकलों को हवा देते हुए, दोनों नेताओं को गुरुवार को साथ-साथ चलते और संक्षिप्त बातचीत करते देखा गया।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच बातचीत को पांच देशों के ब्रिक्स समूह द्वारा सर्वसम्मति से अपनी सदस्यता का विस्तार करने पर सहमति व्यक्त करने और छह अन्य देशों को इस समूह में शामिल होने के लिए आमंत्रित करने के तुरंत बाद कैप्चर किया गया था। मई, 2020 में शुरू हुए पूर्वी लद्दाख सीमा गतिरोध के बाद भारत और चीन के बीच संबंध गंभीर तनाव में आ गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 August, 2023
Advertisement