Advertisement
15 February 2019

पुलवामा आतंकी हमला: राजनाथ सिंह ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, जवान के शव को दिया कंधा

ANI

जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में गुरुवार को हुए आत्मघाती हमले में 40 जवान शहीद हो गए। यह 2016 में हुए उरी हमले के बाद सबसे भीषण आतंकवादी हमला है। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के 2500 से अधिक कर्मी 78 वाहनों के काफिले में जा रहे थे। इनमें से अधिकतर अपनी छुट्टियां बिताने के बाद अपनी ड्यूटी पर लौट रहे थे। जम्मू कश्मीर राजमार्ग पर अवंतिपोरा इलाके में लाटूमोड पर इस काफिले पर अपराह्न करीब साढ़े तीन बजे घात लगाकर हमला किया गया।

राजनाथ सिंह ने जवान के शव को दिया कंधा

आज केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कश्मीर पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। बडगाम में राजनाथ सिंह और जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने सीआरपीएफ के एक जवान के शव को कंधा दिया। गृह मंत्री के अलावा जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक और उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान 'वीर जवान अमर रहें' के नारे गूंजे।
बाद में राजनाथ सिंह ने अस्पताल में घायल जवानों का हाल जाना। उन्होंने कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि जब भी कोई बड़ा काफिला गुजरेगा, उस क्षेत्र के नागरिकों की आवाजाही रोक दी जाएगी। इससे नागरिकों को थोड़ी असुविधा होगी, जिसके लिए हम माफी मांगते हैं।

Advertisement


कैबिनेट समिति की बैठक

हमले के मद्देनजर शुक्रवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा पर कैबिनेट समिति (CCS) की बैठक हुई। बैठक में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, तीनों सेनाध्यक्ष और सीआरपीएफ के डीजी ने भाग लिया। बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि पाकिस्तान को कूटनीतिक तौर पर अलग-थलग किया जाएगा। 

जैश-ए-मोहम्मद पर कार्रवाई करे पाकिस्तान: विदेश मंत्रालय

विदेश सचिव ने अवगत कराया कि पाक को जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए और उसे अपने क्षेत्रों से सक्रिय आतंकवाद से जुड़े समूहों या व्यक्तियों को तुरंत रोकना चाहिए। उन्होंने कल के पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के बयान को भी खारिज कर दिया।

गुनाहगारों को मिलेगी सजा: पीएम मोदी

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि आतंक के सरपरस्तों को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। मोदी ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि इस समय बड़ी आर्थिक बदहाली के दौर से गुजर रहे हमारे पड़ोसी देश को ये भी लगता है कि वो ऐसी तबाही मचाकर, भारत को बदहाल कर सकता है। उसके ये मंसूबे भी कभी पूरे नहीं होंगे। 130 करोड़ हिंदुस्तानी ऐसी हर साजिश, ऐसे हर हमले का मुंहतोड़ जवाब देंगे। पूरे विश्व में अलग-थलग पड़ चुका हमारा पड़ोसी देश अगर ये समझता है कि जिस तरह के कृत्य वो कर रहा है, जिस तरह की साजिशें रच रहा है, उससे भारत में अस्थिरता पैदा करने में सफल हो जाएगा, तो वो बहुत बड़ी भूल कर रहा है। मैं आतंकी संगठनों को और उनके सरपरस्तों को कहना चाहता हूं कि वो बहुत बड़ी गलती कर गए हैं। मैं देश को भरोसा देता हूं कि हमले के पीछे जो ताकते हैं, इस हमले के जो भी गुनहगार हैं, उन्हें उनके किए की सजा अवश्य मिलेगी।

‘सुरक्षा बलों को पूर्ण स्वतंत्रता’

पीएम ने कहा कि इस हमले की वजह से देश में जितना आक्रोश है, लोगों का खून खौल रहा है, ये मैं समझ रहा हूं। इस समय जो देश की अपेक्षाएं हैं, कुछ कर गुजरने की भावनाएं हैं, वो स्वाभाविक है। हमारे सुरक्षा बलों को पूर्ण स्वतंत्रता दी हुई है। हमें अपने सैनिकों के शौर्य पर पूरा भरोसा है। मुझे पूरा भरोसा है कि देशभक्ति के रंग में रंगे लोग सही जानकारियां भी हमारी एजेंसियों तक पहुंचाएंगे, ताकि आतंक को कुचलने में हमारी लड़ाई और तेज हो सके।

‘राजनीतिक छींटाकशी से दूर रहें’

मोदी ने कहा कि जो हमारी आलोचना कर रहे हैं, उनकी भावनाओं को भी मैं समझ रहा हूं। उनका पूरा अधिकार है। लेकिन मेरा सभी साथियों से अनुरोध है कि, ये बहुत ही संवेदनशील और भावुक समय है, इसलिए राजनीतिक छींटाकशी से दूर रहें। इस हमले का देश एकजुट होकर मुकाबला कर रहा है, ये स्वर विश्व में जाना चाहिए।

पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीना

आतंकी हमले के बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीन लिया है। शुक्रवार को कश्मीर की सुरक्षा स्थिति पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट कमेटी की  बैठक समाप्त हुई। इसमें रक्षा मंत्री, गृह मंत्री, विदेश मंत्री और वित्त मंत्री भी मौजूद रहे। बैठक के बाद अरुण जेटली ने कहा कि CCS ने पुलवामा हमले की समीक्षा की और इसपर चर्चा की। उन्होंने कहा कि जिन जवानों ने शहादत दी है उनपर देश को गर्व है। विदेश मंत्रालय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने के लिए सभी संभावित कदम उठाएगा।  बैठक में हुए सभी फैसलों को बाहर नहीं बताया जा सकता है। अरुण जेटली ने ऐलान किया कि भारत सरकार ने पाकिस्तान को दिया हुआ मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस ले लिया है। पाकिस्तान को कूटनीतिक स्तर पर घेरने की तैयारी की जा रही है।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Budgam, Union Ministers Rajnath Singh, J&K DGP Dilbagh Singh, CRPF soldier
OUTLOOK 15 February, 2019
Advertisement