Advertisement
09 February 2019

मनी लॉन्ड्रिंग केस में आज तीसरी बार ईडी के सामने पेश हुए रॉबर्ट वाड्रा

File Photo

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रॉबर्ट वाड्रा से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम फिर पूछताछ कर रही है। वह आज तीसरी बार ईडी के सामने पेश हुए। इससे पहले छह और सात फरवरी को उनसे लंबी पूछताछ की जा चुकी है। प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा पर आरोप है कि उन्होंने विदेश में अवैध रूप से संपत्तियां खरीदीं।

सिद्धू ने की वाड्रा से मुलाकात

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने रॉबर्ट वाड्रा से 7 फरवरी को छह घंटे से अधिक समय तक लगातार दूसरे दिन पूछताछ की थी। वाड्रा पर आरोप है कि उन्होंने विदेश में अवैध रूप से संपत्ति खरीदने में धन शोधन किया। आज पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने रॉबर्ट वाड्रा से दिल्ली में मुलाकात की। इस दौरान क्या बातचीत हुई इसका ब्यौरा सामने नहीं आया है।

Advertisement

वाड्रा ने साझा किए थे दस्तावेज

वाड्रा को बृहस्पतिवार को जांच में फिर से इसलिए शामिल होना पड़ा था क्योंकि उनसे ब्रिटेन में कथित रूप से अचल संपत्तियां खरीदने के संबंध में और सवाल पूछे जाने थे। वाड्रा के सामने वो दस्तावेज पेश किए गए, जो एजेंसी ने मामले की जांच के दौरान हासिल या जब्त किये हैं। इसमें फरार रक्षा डीलर संजय भंडारी से जुड़े दस्तावेज भी शामिल हैं। वाड्रा ने इस मामले के जांच अधिकारी के साथ दस्तावेज साझा किये और कहा कि जब उन्हें और दस्तावेज प्राप्त होंगे तो उन्हें भी साझा किया जाएगा।

बुधवार को पांच घंटे हुई थी पूछताछ

वाड्रा से बुधवार को इस मामले में पहली बार साढे पांच घंटे पूछताछ हुई थी। वाड्रा की ओर से मौजूद वकील ने बुधवार की रात कहा कि वाड्रा ने उनसे पूछे गये हर सवाल का जवाब दिया। यह मामला लंदन में 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर पर 19 लाख पाउंड (ब्रिटिश पाउंड) की संपत्ति की खरीद में कथित रूप से धनशोधन के आरोप से संबंधित है। यह संपत्ति कथित तौर पर रॉबर्ट वाड्रा की है।

वाड्रा ने आरोपों से किया इनकार

जांच एजेंसी ने अदालत से यह भी दावा ‌किया था कि उसे लंदन की कई ऐसी नयी संपत्तियों के बारे में सूचना मिली है जो वाड्रा की हैं। उनमें पचास और चालीस लाख ब्रिटिश पाउंड के दो घर तथा छह अन्य फ्लैट एवं अन्य संपत्तियां शा‌मिल हैं। वाड्रा ने अवैध विदेशी संपत्ति से जुड़े आरोपों से इनकार किया है और आरोप लगाया कि राजनीतिक हित साधने के लिये उन्हें परेशान किया जा रहा है।

वाड्रा का बयान धन शोधन रोकथाम कानून की धारा 50 (सम्मन, दस्तावेज पेशी और साक्ष्य देने के संबंध में अधिकारियों की शक्ति) के तहत दर्ज किया जा रहा है। 

वाड्रा की पत्नी प्रियंका गांधी बुधवार को जामनगर हाउस स्थित एजेंसी के दफ्तर के बाहर तक उनके साथ गई थीं। वाड्रा को ईडी कार्यालय छोड़ने के शीघ्र बाद प्रियंका ने अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रभारी का पदभार संभाला।

मैं अपने परिवार के साथ हूं: प्रियंका गांधी

वाड्रा के समर्थन में प्रियंका गांधी ने कहा, 'वह मेरे पति हैं, वह मेरा परिवार हैं...मैं अपने परिवार के साथ हूं।' यह पहली बार है कि वाड्रा कथित संदिग्ध वित्तीय लेन-देन के संबंध में किसी भी जांच एजेंसी के समक्ष पेश हुए हैं। दिल्ली की एक अदालत ने दो फरवरी को वाड्रा को ईडी से सहयोग करने को कहा था। वाड्रा ने इस धनशोधन मामले में अग्रिम जमानत के लिये अदालत का दरवाजा खटखटाया था।

दिसंबर में ईडी ने मारा था छापा

ईडी ने पिछले साल दिसंबर में इस मामले में छापा मारा था और वाड्रा से जुड़ी कंपनी स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी एलएलपी के कर्मचारी और उनके करीबी मनोज अरोड़ा से पूछताछ की थी। जांच एजेंसी ने अदालत से कहा था कि उसने अरोड़ा के खिलाफ पीएमएलए का मामला दर्ज किया था क्योंकि भंडारी के खिलाफ 2015 के कालाधन कानून के तहत आयकर विभाग द्वारा एक अन्य मामले की जांच के दौरान उसकी भूमिका के बारे में जानकारी मिली थी। एजेंसी ने आरोप लगाया था कि लंदन की संपत्ति भंडारी ने 19 लाख पाउंड में खरीदी थी और उसके जीर्णोद्धार पर करीब 65,900 पाउंड का खर्च आने के बावजूद उसे 2010 में उसी कीमत पर बेच दिया।

भाजपा ने कांग्रेस पर लगाए आरोप

वाड्रा से पूछताछ को लेकर भाजपा ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि पूर्ववर्ती संप्रग सरकार के दौरान हुए पेट्रोलियम और रक्षा सौदों में उन्हें घूस मिली। वाड्रा को बीकानेर में एक भूमि घोटाले से संबंधित अन्य धनशोधन मामले में जयपुर में 12 फरवरी को ईडी के समक्ष पेश होने की संभावना है। राजस्थान उच्च न्यायालय ने उन्हें मामले में एजेंसी के साथ सहयोग करने के निर्देश दिए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: robert vadra, enforcement directorate, third time, money laundering case
OUTLOOK 09 February, 2019
Advertisement