Advertisement
11 March 2024

सीएए: मतुआओं ने मनाया 'दूसरा स्वतंत्रता दिवस'; टीएमसी, कांग्रेस ने भाजपा को वोट मांगने का बताया कदम

ANI

पश्चिम बंगाल के मटुआ समुदाय ने सोमवार को उत्तर 24 परगना जिले के ठाकुरनगर स्थित संप्रदाय के मुख्यालय में नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) 2019 के कार्यान्वयन का जश्न मनाया और दावा किया कि यह उनका “दूसरा स्वतंत्रता दिवस” है। ”। मूल रूप से पूर्वी पाकिस्तान के रहने वाले मतुआ, हिंदुओं का एक कमजोर वर्ग है जो विभाजन के दौरान और बांग्लादेश के निर्माण के बाद भारत आ गए।

राज्य में 30 लाख की अनुमानित आबादी वाला यह समुदाय नादिया और बांग्लादेश की सीमा से लगे उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिलों की 30 से अधिक विधानसभा सीटों पर किसी राजनीतिक दल के पक्ष में झुकाव कर सकता है। जबकि केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता शांतनु ठाकुर ने कहा कि धार्मिक उत्पीड़न के कारण अपने घर छोड़ने वाले सभी शरणार्थी भारत के पूर्ण नागरिक बन जाएंगे, टीएमसी नेता ममताबाला ठाकुर ने आश्चर्य जताया कि क्या मतुआओं को फिर से अपनी नागरिकता का प्रमाण देने की आवश्यकता है। शांतनु ठाकुर और पूर्व टीएमसी सांसद ममताबाला ठाकुर दोनों मतुआ समुदाय से हैं।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने दावा किया कि यह आगामी लोकसभा चुनाव में हिंदू वोट पाने के लिए भाजपा की एक चाल है और आश्चर्य हुआ कि लोग धार्मिक उत्पीड़न के सबूत दस्तावेज कैसे पेश करेंगे।

Advertisement

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि अगर उन्हें सीएए भारत में रहने वाले लोगों के समूहों के खिलाफ भेदभावपूर्ण लगता है और यह किसी भी तरह से उनके मौजूदा नागरिकता अधिकारों को कम करता है तो वह इसका जमकर विरोध करेंगी। उन्होंने पूछा, “लोकसभा चुनावों की घोषणा होने से कुछ दिन पहले ही ऐसा क्यों किया गया? संसद में पारित होने के बाद केंद्र को कानून को अधिसूचित करने के लिए चार साल तक इंतजार क्यों करना पड़ा?

मतुआ समुदाय के सदस्यों ने ढोल बजाकर और एक-दूसरे का अभिवादन करके इस अवसर का जश्न मनाया और अधिनियम के कार्यान्वयन के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और स्थानीय सांसद और केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर के प्रति आभार व्यक्त किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2021 में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले वर्तमान बांग्लादेश में मतुआ गुरु हरिचंद ठाकुर और गुरुचंद ठाकुर के जन्मस्थान ओरकांडी का दौरा किया था।

मतुआओं ने इस क्षण को अपने लिए एक निर्णायक क्षण बताया और अंततः नागरिकता मिलने पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने इसे अपना "दूसरा स्वतंत्रता दिवस" बताया। हालांकि, क्षेत्र के एक टीएमसी समर्थक, जो संप्रदाय से संबंधित है, ने दावा किया कि समुदाय के लोगों ने पहले मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड और आधार कार्ड प्राप्त किए थे, जिन्हें एक महीने पहले भाजपा ने निष्क्रिय कर दिया था।

शांतनु ठाकुर ने "मतुआओं की तीन पीढ़ियों के सपने को साकार करने" के लिए प्रधान मंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि "अतीत में राजनीतिक साजिशों" के कारण, कई मतुआओं को पूर्वी पाकिस्तान में ही रहना पड़ा क्योंकि भारत में रहने के उनके अधिकार को मान्यता देने के लिए सीएए जैसा कोई अधिनियम नहीं था।

उन्होंने भाजपा राज्य मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "आज से, न केवल प्रत्येक मतुआ बल्कि अन्य शरणार्थी भी, जिन्हें धार्मिक उत्पीड़न के कारण अपना घर छोड़ना पड़ा था, देश के पूर्ण नागरिक बन जाएंगे।" इससे पहले, मटुआ और अन्य शरणार्थियों को पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए 1971 से पहले के कुछ भूमि दस्तावेजों की आवश्यकता होती थी, मंत्री ने कहा कि सीएए ने उन मानदंडों को अतीत की बात बना दिया है।

उनके रिश्तेदार और पूर्व टीएमसी सांसद ममताबाला ठाकुर ने संवाददाताओं से कहा, "यह सब वोट प्राप्त करने के उद्देश्य से है। 1947 के बाद मतुआओं को पहले से ही दिए गए नागरिकता अधिकारों के बारे में क्या? क्या सीएए उन्हें एक बार फिर पहचान प्रमाण के साथ आने के लिए मजबूर करेगा और उन्हें अनिश्चित भविष्य में धकेल देगा?"

प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ''यह लोकसभा चुनाव में हिंदू वोट हासिल करने की एक चाल के अलावा कुछ नहीं है। अन्यथा, नियमों को अधिसूचित करने में वर्षों क्यों लग गए? शरणार्थियों को धार्मिक उत्पीड़न के संबंध में दर्ज शिकायतों की प्रतियां पेश करनी होंगी। उनके लिए ऐसे दस्तावेज़ पेश करना कैसे संभव होगा?”

केंद्रीय मंत्री निसिथ प्रमाणिक ने संवाददाताओं से कहा कि यह कानून उन सभी लोगों की मदद करेगा जिन्हें 2014 से पहले धार्मिक कारणों से अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था और उन्हें भारतीय नागरिकता प्राप्त करने का हकदार बनाया जाएगा। प्रमाणिक ने कहा, "सीएए किसी भी ऐसे व्यक्ति को प्रताड़ित नहीं करेगा, जिसे यहां बसना पड़ा। विरोधी लोगों को गुमराह कर रहे हैं।"

विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने सीएए के नियमों को अधिसूचित करने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “मतुआ समुदाय की लंबे समय से चली आ रही मांग अब पूरी होगी और उन्हें नागरिकता मिलेगी और कोई भी उन्हें उनके अधिकारों से वंचित नहीं कर सकता, यहां तक कि ममता बनर्जी भी नहीं।”

सीएए को पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आए बिना दस्तावेज वाले गैर-मुस्लिम प्रवासियों को नागरिकता देने के लिए लागू किया गया था। सीएए नियम जारी होने के साथ, मोदी सरकार अब तीन देशों के सताए हुए गैर-मुस्लिम प्रवासियों - हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई - को भारतीय राष्ट्रीयता प्रदान करना शुरू कर देगी। सीएए दिसंबर 2019 में पारित हुआ था और बाद में इसे राष्ट्रपति की मंजूरी भी मिल गई थी लेकिन इसके खिलाफ देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हुए। अब तक नियम अधिसूचित नहीं होने के कारण कानून लागू नहीं हो सका।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 11 March, 2024
Advertisement