Advertisement
24 December 2019

चीफ ऑफ डिफेंस पद को कैबिनेट कमेटी ने दी मंजूरी

File Photo

सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी ने मंगलवार को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) का पद सृजित करने को मंजूरी दे दी है। समिति ने सीडीएस का दायित्व निर्धारण करने वाली राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के नेतृत्व वाली समिति की रिपोर्ट को मंजूरी दी। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद पर 4 स्टार जनरल रैंक के सैन्य अधिकारी को नियुक्त किया जाएगा। वह सैन्य विभाग का प्रमुख भी बनाया गया है।

पिछले दिनों सरकार ने पहले सीडीएस की नियुक्ति को लेकर अजीत डोभाल के नेतृत्व में एक समिति का गठन किया था। तीनों सेनाओं के प्रमुख के ऑफिस का स्वरूप कैसा हो, इसकी जिम्मेदारियां और अधिकार क्या हों जिससे यह सरकार और तीनों के बीच एक सलाहकार संस्था के रूप में काम कर सके, इन मुद्दों पर विचार किया।

पीएम ने किया था ऐलान 

Advertisement

15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से सीडीएस का पद सृजित करने का ऐलान किया था। सीडीएस का काम तीनों सेनाओं के बीच समवन्य बनाना होगा। समझा जाता है कि सीडीएस सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को रिपोर्ट करेगा। 1999 में हुए कारगिल युद्ध के बाद तत्कालीन डिप्टी पीएम लाल कृष्ण आडवाणी की अध्यक्षता में गठित ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (GOM) ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ पद की सिफारिश की थी, ताकि तीनों सेनाओं के बीच उचित तालमेल रहे।

सलाह देना होगा प्रमुख काम

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ को चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी का चेयरमैन भी बनाया गया है यानी वह चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी का चेयरमैन भी होगा। सीडीएस सरकार के लिए सैन्य रक्षा क्षेत्र में एकल सलाहकार होगा। इसका मुख्य कार्य तीनों सेनाओं (जल, थल, वायु सेना) में समन्वय स्थापित करना होगा। सीडीएस का पद तीनों सेनाध्यक्षों से बड़ा होगा। अपने पद से रिटायर होने के बाद बिना मंजूरी के न किसी सरकारी पद को धारण नहीं करेगा और न ही किसी प्राइवेट संस्थान में नौकरी करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Cabinet, Committee, Security, approves, creation, chief, defence, staff
OUTLOOK 24 December, 2019
Advertisement