Advertisement
15 March 2018

पाक उच्यायुक्त को सलाह के लिए बुलाना सामान्य प्रक्रियाः विदेश मंत्रालय

पाकिस्तान द्वारा भारत में तैनात अपने उच्चायुक्त को सलाह के लिए बुलाए जाने को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने सामान्य प्रक्रिया बताया है। उन्होंने कहा कि इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग भी कई समस्याओं से जूझ रहा है पर वहां की सरकार महीनों से इसका समाधान नहीं निकाल रही है।


इससे पहले पाकिस्तान ने नई दिल्ली में अपने राजनयिक स्टाफ का लगातार उत्पीड़न होने का आरोप लगाते हुए भारत में अपने उच्चायुक्त सुहैल महमूद को सलाह के लिए बुलाने का फैसला किया है। विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने आज इस्लामाबाद में बताया कि भारत सरकार पाकिस्तानी राजनयिकों, उनके परिवार और उनके स्टाफ को खुफिया एजेंसियों द्वारा धमकाने की बढ़ती घटनाओं का संज्ञान लेने में विफल रही है।

Advertisement

रवीन कुमार ने भारत में तैनात पाकिस्तानी राजनयिकों के साथ दुर्व्यवहार किए जाने के पाकिस्तान सरकार के आरोपों की जांच करने का आश्वासन देते हुए कहा कि सरकार इस मामले को मीडिया की बजाय पाकिस्तान के साथ राजनयिक स्तर पर बातचीत के माध्यम से सुलझाने के पक्ष में है। 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हमने पाकिस्तान द्वारा उठाए गए मुद्दों की रिपोर्टों को देखा है। हम इन मुद्दों पर मीडिया में कोई प्रतिक्रिया नहीं जताना चाहते हैं और इसे स्थापित राजनयिक चैनलों के माध्यम से सुलझाने के हक में हैं। हम इन मुद्दों को देख रहे हैं।
कुमार ने कहा कि इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग भी ऐसे अनेक मुद्दों से जूझ रहा है जिनका महीनों से कोई समाधान नहीं हो रहा है। हमने विगत दो साल में मीडिया की बजाय राजनयिक चैनलों के माध्यम से अनेक बार ये मुद्दे उठाए हैं। उन्होंने कहा कि हम अपने राजनयिक मिशन तथा उसमें काम करने वाले अधिकारियों एवं राजनयिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इन मुद्दों का तत्काल समाधान का लगातार अनुरोध करते रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि हमारा मिशन राजनयिक संबंध संधि 1961 के अनुरूप बिना किसी बाधा के सामान्य ढंग से काम करे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, Pakistan, calling, back, high, commissioner
OUTLOOK 15 March, 2018
Advertisement