Advertisement
08 August 2020

केरल में एयर इंडिया एक्सप्रेस प्लेन क्रैश में जान गंवाने वाले कैप्टन साठे भारतीय वायुसेना के पूर्व पायलट थे

केरल के कोझिकोड में शुक्रवार को एक बड़ा विमान हादसा हो गया। दुबई से कोझिकोड आ रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान कोझिकोड हवाईअड्डे की हवाईपट्टी पर फिसलकर करीब 35 फुट गहरी खाई में गिर गया और दो हिस्सों में टूट गया जिससे उसमें सवार कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई। इस दौरान एयरक्राफ्ट में करीब 190 यात्री सवार थे।

इस विमान दुर्घटना में दो पायलटों की मौत हो गई जिनमें कैप्टन दीपक साठे भी थे, जो राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) के पूर्व छात्र थे। कैप्टन वसंत साठे देश के बेहतरीन पायलटों में से एक माने जाते हैं। एयर इंडिया के पैसेंजर्स फ्लाइट उड़ाने से पहले कैप्टन वसंत साठे ने 22 साल एयरफोर्स में अपनी सेवाएं विंग कमांडर के रूप में दी है।

ये भी पढ़ें- कोझिकोड एयरपोर्ट पर रनवे से फिसला एअर इंडिया का विमान, दो हिस्सों में बंटा, पायलट समेत 17 की मौत

Advertisement

एयर मार्शल भूषण गोखले (सेवानिवृत्त) ने बताया, ‘‘कैप्टन दीपक वी साठे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, पुणे के 58वें पाठ्यक्रम से थे। वह जूलियट स्क्वाड्रन से थे।’’ उन्होंने कहा कि साठे जून 1981 में एयर फोर्स एकेडमी से सोर्ड ऑफ ऑनर के साथ उत्तीर्ण हुए थे और भारतीय वायु सेना में एक लड़ाकू पायलट थे। उन्होंने कहा कि साठे एक उत्कृष्ट स्क्वैश खिलाड़ी भी थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: केरल, एयर इंडिया एक्सप्रेस, प्लेन क्रैश, कैप्टन साठे, मौत, भारतीय वायुसेना, पूर्व पायलट, Captain Sathe, Died, Air India Express Plane, Crash, Kerala, Former IAF Pilot
OUTLOOK 08 August, 2020
Advertisement