Advertisement
18 May 2024

8,889 करोड़ रुपये की नकदी, ड्रग्स और प्रलोभन जब्त; मौजूदा लोकसभा चुनावों में मतदाताओं को प्रभावित करना था मकसद

file photo

चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि अधिकारियों ने 8,889 करोड़ रुपये की नकदी, ड्रग्स और प्रलोभन जब्त किए हैं, जिनका उद्देश्य मौजूदा लोकसभा चुनावों में मतदाताओं को प्रभावित करना था। कुल जब्ती में सबसे बड़ा हिस्सा 45 प्रतिशत ड्रग्स का था। इसने कहा कि लगभग 3,959 करोड़ रुपये के नशीले पदार्थ जब्त किए गए।

चुनाव प्राधिकरण ने कहा कि ड्रग्स, शराब, कीमती धातुएं, मुफ्त उपहार और नकदी अलग-अलग डिग्री में चुनावों को प्रभावित करते हैं, कुछ सीधे प्रलोभन के रूप में प्रवाहित होते हैं जबकि अन्य धन के कम प्रचलन के माध्यम से।

आयोग ने कहा कि उसने नशीले पदार्थों और मनोदैहिक पदार्थों की जब्ती पर विशेष जोर दिया है। आंकड़ों के विश्लेषण से पता चला है कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेश जो पारगमन क्षेत्र हुआ करते थे, वे तेजी से ड्रग्स के उपभोग क्षेत्र बनते जा रहे हैं।

Advertisement

चुनाव आयोग ने बताया कि गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ते, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और भारतीय तटरक्षक बल ने संयुक्त अभियान चलाकर मात्र तीन दिनों में 892 करोड़ रुपये मूल्य की तीन नशीली दवाएं जब्त की हैं। आयोग ने बताया कि 849.15 करोड़ रुपये नकद, 814.85 करोड़ रुपये मूल्य की शराब, 3,958.85 करोड़ रुपये मूल्य की नशीली दवाएं और 1,260.33 करोड़ रुपये मूल्य की कीमती धातुएं जब्त की गई हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 May, 2024
Advertisement