Advertisement
27 September 2024

आरजी कर अपराध स्थल को चिन्हित करने के लिए सीबीआई को 3डी मैपिंग रिपोर्ट का इंतजार

file photo

सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सीबीआई आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के आपातकालीन वार्ड भवन की 3डी लेजर मैपिंग की अंतिम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि प्रशिक्षु डॉक्टर को किस स्थान पर प्रताड़ित किया गया और उसकी हत्या की गई।

अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर पीटीआई को बताया कि केंद्रीय एजेंसी को उम्मीद है कि 3डी मैपिंग रिपोर्ट पूरी होने के बाद वह “सबूतों के साथ जानबूझकर छेड़छाड़” का प्रदर्शन कर पाएगी। “सेमिनार हॉल वास्तविक अपराध स्थल की छाया मात्र है और 3डी मैपिंग ने इसकी कुछ पुष्टि की है। अधिकारी ने कहा, "हमें उम्मीद है कि अंतिम रिपोर्ट हमारे निष्कर्षों को मान्य करेगी।"

एजेंसी के एक अन्य सूत्र ने पुष्टि की कि सीबीआई द्वारा 30 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट में अपनी जांच की स्थिति रिपोर्ट पर अगली सुनवाई में निष्कर्ष प्रस्तुत किए जाने की संभावना है। सीबीआई कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के बाद आरजी कर अस्पताल में चिकित्सक के कथित बलात्कार और हत्या की जांच कर रही है। एजेंसी की एक विशेष टीम ने अपराध स्थल का व्यापक दृश्य कैप्चर करने के लिए उन्नत लेजर स्कैनिंग तकनीक का उपयोग करके 18 अगस्त को 3डी मैपिंग की।

Advertisement

अधिकारी ने कहा कि यदि साक्ष्य अन्य संभावनाओं से मेल खाते हैं, तो अपराध स्थल के मानचित्र का एक नया स्केच तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 3डी मैपिंग रिपोर्ट के अलावा, सीबीआई अपराध स्थल को सटीक रूप से निर्धारित करने के लिए परिस्थितिजन्य साक्ष्य का भी उपयोग करेगी, जैसे कि मोबाइल फोन टावर डेटा के विश्लेषण के माध्यम से पहचाने गए मोबाइल नंबर, जिसमें पीड़ित का नंबर भी शामिल है। उन्होंने कहा, "हमने मोबाइल फोन टावर डंप का विश्लेषण करने के बाद कई नंबरों की पहचान की है।"

मोबाइल फोन टावर डंप एक विशिष्ट क्षेत्र और समय अवधि से फोन डेटा का संग्रह है, जिसका उपयोग विशेष रूप से कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा अपराधों की जांच करने के लिए किया जाता है। 9 अगस्त की सुबह अस्पताल के चेस्ट डिपार्टमेंट की दूसरी मंजिल के सेमिनार रूम में पोस्टग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर का शव मिला, जिसके बाद पश्चिम बंगाल में नागरिकों और जूनियर डॉक्टरों ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया, जिसके बाद कोलकाता पुलिस और राज्य स्वास्थ्य विभाग के शीर्ष अधिकारियों में बदलाव किए गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 September, 2024
Advertisement