Advertisement
14 December 2019

कौन हैं लीला सैमसन जिन पर सीबीआई ने दर्ज किया है वित्तीय अनियमिता का मामला

चेन्नै स्थित कुथम्बलम सभागार के पुनरुद्धार 7.02 करोड़ रुपये की अनियमितताओं के चलते सीबीआई ने संगीत नाटक अकादमी की पूर्व प्रमुख लीला सैमसन के खिलाफ शनिवार को मामला दर्ज किया। सैमसन के साथ अन्य लोगों के खिलाफ भी मामले दर्ज किए गए हैं। जांच अधिकारियों का कहना है कि संस्कृति मंत्रालय के मुख्य सतर्कता अधिकारी ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया था कि फाउंडेशन के अधिकारियों ने नियमों का उल्लंघन करते हुए रेनोवेशन पर पैसा खर्च किया।

कौन हैं लीला सैमसन

लीला सैमसन को पद्मश्री मिल चुका है और वे केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं। लीला सैमसन का पूरा नाम कुमारी लीला सैमसन है। उनका जन्म 6 मई 1951 में हुआ था। लीला सैमसन के पिता बेंजामिन अब्राहम सैमसन इंडियन नेवी में सीनियर अफसर रहे हैं। उन्होंने मशहूर नृत्यांगना रुक्मिणी देवी अरुंडेल से भरतनाट्यम सीखा है। वे भारत के अलावा यूरोप, अफ्रीका और अमेरिका में भी कार्यक्रम दे चुकी हैं।

Advertisement

2000 में उन्हें पद्मश्री प्रदान किया गया था। अप्रैल 2011 में वे केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड की अध्यक्षा नियुक्त की गईं थीं। भरतनाट्यम में पारंगत लीला सैमसन ने 1975 में दिल्ली स्थित श्रीराम भारतीय कला केंद्र में भरतनाट्यम का विभाग शुरू किया। वर्तमान में वह शास्त्रीय कला संस्थान ‘कलाक्षेत्र’ की निदेशक हैं। कला में उनके योगदान के लिए उन्हें पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया है। उन्हें 1991 में गांधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार और 2007 में राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय कानून दिवस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

कला की दुनिया की मशहूर शख्स‍ियत लीला सैमसन उस वक्त भी विवादों में रहीं थीं जब केंद्र की यूपीए सरकार ने 2011 में उन्हें सेंसर बोर्ड का अध्यक्ष बनाया था। लीला प्रियंका गांधी की डांस टीचर भी रह चुकी हैं। भरतनाट्यम के साथ-साथ वे कोरियोग्राफर और लेखक भी हैं।

अन्य लोगों पर भी हुए मामले दर्ज

लीला सैमसन के अलावा फाउंडेशन के तत्कालीन मुख्य लेखा अधिकारी टीएस मूर्ति, लेखा अधिकारी एस. रामचंद्रन, इंजिनियरिंग अधिकारी वी. श्रीनिवासन और सीएआरडी के मालिक और चेन्नै के इंजिनियरों के खिलाफ भी मामले दर्ज किए गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: CBI, Bharatanatyam, Padma Shree, Leela Samson
OUTLOOK 14 December, 2019
Advertisement