Advertisement
17 September 2016

सीबीआई ने एम्ब्रायर सौदे में कथित रिश्वतखोरी की जांच शुरू की

सीबीआई सूत्रों ने कहा कि एजेंसी ने रक्षा मंत्रालय से मिले एक संदर्भ पर मंत्रालय के अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ प्रारंभिक जांच शुरू कर दी। मंत्रालय ने कहा था कि कंपनी ने बिचौलिये की सेवा ली थी। सीबीआई के आरोपों से प्रथम दृष्टया अपराध सिद्ध करने के लिए शिकायत में पर्याप्त सामग्री ना होने पर एजेंसी प्रीलिमनेरी इन्क्वायरी दर्ज करती है।

प्रीलिमनेरी इन्क्वायरी दर्ज करने के बाद सीबीआई विभिन्न हितधारकों की जांच करती है, अपराध तक पहुंचने के लिए मामले से संबंधित सामग्री जुटाती है और फिर संदिग्धों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करती है। प्रीलिमनेरी इन्क्वायरी के दौरान एजेंसी ना तो बयान दर्ज कर सकती है और ना ही तलाशी ले सकती है। ब्राजील के एक अखबार ने सौदे में कमीशन दिए जाने के आरोपों का सबसे पहले दावा किया था। अखबार ने कहा कि एम्ब्रायर ने सउदी अरब और भारत में विमानों की आपूर्ति का सौदा हासिल करने के लिए बिचौलियों की सेवा ली थी।

भारत के रक्षा खरीद नियमों में इस तरह के सौदों में बिचौलियों पर कड़ी रोक है। ब्राजील के शीर्ष अखबार फोल्हा डी साओ पाउलो ने पिछले हफ्ते अपने खबर में कहा था कि एम्ब्रायर ने भारत के साथ 20.8 करोड़ डॉलर के सौदे को अंतिम रूप देने के लिए ब्रिटेन में रहने वाले एक रक्षा एजेंट को कमीशन दिए थे। डीआरडीओ ने 2008 में कंपनी से तीन विमान खरीदे थे और भारतीय वायु सेना के लिए त्वरित हवाई चेतावनी एवं नियंत्रण प्रणाली या एईडब्ल्यूसीएस के नाम से जाने जाने वाली हवाई रडार प्रणाली के तौर पर तैनात करने के लिए उनमें बदलाव किए।

Advertisement

अखबार ने दावा किया कि अमेरिकी न्याय विभाग भारत के साथ एम्ब्रायर के सौदे की जांच कर रहा है।

ब्राजील की कंपनी 2010 के बाद से अमेरिकी न्याय विभाग की जांच के घेरे में है। उस दौरान डोमिनिक गणराज्य के साथ एक अनुबंध से अमेरिका में संदेह उठे थे। तब से जांच में आठ और देशों के साथ व्यापारिक सौदों को शामिल कर लिया गया। आरोपों को देखते हुए रक्षा मंत्रालय ने सीबीआई को जांच सौंप दी। डीआरडीओ ने एम्ब्रायर से भी स्पष्टीकरण मांगा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: सीबीआई, ब्राजील, एम्ब्रायर, तीन विमानों, बिचौलिये, कमीशन, प्रीलिमनेरी इन्क्वायरी, डीआरडीओ, CBI, enquiry, bribery, embraer, deal, DRDO
OUTLOOK 17 September, 2016
Advertisement