Advertisement
15 September 2022

बीजेपी नेता सोनाली फोगाट की मौत की जांच सीबीआई ने अपने हाथ में ली, सीएफएसएल विशेषज्ञों के साथ गोवा पहुंचेंगी टीम

ANI

हरियाणा की भाजपा नेता सोनाली फोगाट की पिछले महीने गोवा में हुई रहस्यमय मौत की जांच सीबीआई ने अपने हाथ में ले ली है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसी ने गृह मंत्रालय के एक संदर्भ पर गोवा पुलिस की प्राथमिकी फिर से दर्ज की, जो कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के माध्यम से उसे भेजी गई थी।

सीबीआई की टीमें सीएफएसएल विशेषज्ञों के साथ गोवा पहुंचेंगी और दस्तावेजों को इकट्ठा करेंगी और स्थानीय पुलिस अधिकारियों और डॉक्टरों से बातचीत करेंगी, जिन्होंने पूर्व टीवी एंकर को अस्पताल लाए जाने के बाद उसकी जांच की थी।

सूत्रों ने कहा कि विसरा के नमूने से फोगट की मौत के कारणों का निश्चित सुराग मिलेगा। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच का अनुरोध करने के बाद मंत्रालय ने मामले को सीबीआई को सौंप दिया था।

Advertisement

इस मामले की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्रालय ने कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) से मामले की जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश की है। सीबीआई डीओपीटी के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्य करती है।

हरियाणा के हिसार के रहने वाले फोगट को 22-23 अगस्त की दरम्यानी रात अंजुना बीच पर कर्लीज रेस्तरां में भारी पार्टी करने के बाद गोवा के एक अस्पताल में मृत लाया गया था।

एक पूर्व टिक टोक स्टार और रियलिटी टीवी शो "बिग बॉस" की एक प्रतियोगी, 43 वर्षीय फोगट घटना से एक दिन पहले अपने दो पुरुष सहयोगियों - सुधीर सांगवान और सुखविंदर सिंह के साथ गोवा पहुंची थी। उसकी मौत के बाद सामने आए रेस्टोरेंट के सीसीटीवी फुटेज में वह सांगवान के साथ डांस करती नजर आ रही थी। सहयोगी को कथित तौर पर उसे पानी पीने के लिए मजबूर करते हुए भी देखा जाता है जिसे वह तुरंत थूक देती है।

एक अन्य वीडियो में फोगाट को उसके सहयोगियों द्वारा रेस्तरां से बाहर ले जाते हुए दिखाया गया है, जिसे अब गिरफ्तार कर लिया गया है, जिसमें उसे डगमगाते हुए और बाहर निकलते समय सीढ़ियों के पास गिरते हुए देखा जा सकता है। पुलिस ने कहा था कि सांगवान और सिंह ने कथित तौर पर पानी में कुछ "अप्रिय पदार्थ" मिलाया और फोगट को पीने के लिए मजबूर किया।

पुलिस उपाधीक्षक जीवबा दलवी ने बताया कि फोगट को मेथामफेटामाइन दिया गया और रेस्तरां के शौचालय से कुछ बची हुई दवा बरामद की गई। पुलिस ने अब तक मामले के संबंध में पांच लोगों को गिरफ्तार किया है, जिसमें उनके साथ गोवा सांगवान और सिंह, दो कथित ड्रग सप्लायर दत्ताप्रसाद गांवकर और रामा मांड्रेकर और रेस्तरां के मालिक एडविन नून्स शामिल हैं। आरोप है कि गांवकर ने सिंह और सांगवान को नशीला पदार्थ मुहैया कराया था। मांड्रेकर ने ड्रग्स को गांवकर को बेच दिया था।

डॉक्टरों ने कहा कि उसे दिल का दौरा पड़ा था, लेकिन उसके भाई ने आरोप लगाया कि सागवान और सिंह ने उसकी मौत में भूमिका निभाई। गिरफ्तारियां की गईं और हत्या के लिए प्राथमिकी दर्ज की गई, जब शव परीक्षण रिपोर्ट में कहा गया कि उसके शरीर पर कई "बल की चोट" के निशान थे। पुलिस ने कहा था कि उसकी कथित हत्या के पीछे "आर्थिक हित" एक मकसद हो सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 15 September, 2022
Advertisement