Advertisement
21 August 2020

सुशांत सिंह मामले में सीबीआई ने जांच शुरू की, उनके कर्मचारियों से की पूछताछ, मुंबई पुलिस से भी की मुलाकात

सुशांत सिंह राजपूत केस की कमान अब केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआई ने संभाल ली है। सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद सीबीआई की विशेष जांच टीम आज यानी शुक्रवार से ही अपनी तफ्तीश शुरू कर दी है। सीबीआई की टीम गुरुवार को मुंबई पहुंची है और अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में आज से पूछताछ भी शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि अभिनेता की मौत की जांच के लिए सीबीआई ने एक एसआईटी का गठन किया है और यह टीम राजपूत के बांद्रा स्थित आवास से जांच शुरू कर रही है, जहां वह 14 जून को मृत मिले थे।

- बांद्रा पुलिस स्टेशन से कुछ दस्तावेज लेकर निकली सीबीआई की टीम। 

Advertisement

-  सीबीआई की टीम सुशांत सिंह केस की जांच के लिए बांद्रा पुलिस स्टेशन पहुंची।

-सीबीआई सुशांत केस से जुड़े एक व्यक्ति को पूछताछ के लिए गेस्ट हाउस लेकर पहुंची है, जहां वे रह रहे हैं।

-सूत्रों के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली से आए सीबीआई अधिकारियों की बैठक मुंबई के सांताक्रूज़ में एयरफोर्स ट्रांजिट फैसिलिटी में हो रही है।

सुप्रीम कोर्ट ने पटना में दर्ज एफआईआर को सही माना  

दरअसल, 19 अगस्त को बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह के पिता द्वारा पटना में दर्ज कराई गई एफआईआर को सही ठहराते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को मामले की जांच करने का निर्देश दिए थे। न्यायमूर्ति हृषिकेश रॉय की एकल न्यायाधीश पीठ ने भी कहा था कि बिहार सरकार सीबीआई जांच की सिफारिश करने के लिए सक्षम है और केस की जांच सीबीआई को स्थानांतरित की जाती है।

मुंबई पुलिस का अधिकार क्षेत्र सीमित

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि बिहार सरकार मामले को जांच के लिए सीबीआई के पास भेजने के लिए सक्षम है और भारतीय दंड संहिता की धारा 174 (आत्महत्या की जांच) के तहत जांच कर रही मुंबई पुलिस का अधिकार क्षेत्र सीमित है।

मुंबई पुलिस को करना होगा सहयोग

सुशांत सिंह केस में अपने फैसले के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई पुलिस को सीबीआई जांच में सहयोग करने का आदेश दिया था। साथ ही कोर्ट ने यह स्पष्ट किया कि मुंबई पुलिस द्वारा केस से जुड़े सभी दस्तावेज समेत कई अन्य महत्वूर्ण दस्तावेज सीबीआई को सौंपे जाएंगे।

अन्य मामलों की जांच भी सीबीआई

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में यह स्पष्ट कर दिया कि सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले संबंधित अगर कोई अन्य मामला भी दर्ज है तो उसकी जांच भी सीबीआई ही करेगी।

गौरतलब है कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत 14 जून को मुंबई के बांद्रा में अपने अपार्टमेंट में फंदे से लटके पाए गए थे। इसके बाद उनके पिता केके सिंह ने सीबीआई जांच की मांग की, जिसके बाद नीतीश सरकार ने इसकी सिफारिश की और केंद्र ने मंजूरी दी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: सुशांत सिंह मामला, सीबीआई, जांच शुरू, कर्मचारी, पूछताछ, मुंबई पुलिस, मुलाकात, CBI Team, Starts Probe, Sushant Singh Rajput Case, Questions, Staff, Meet, Mumbai Cops
OUTLOOK 21 August, 2020
Advertisement