Advertisement
15 July 2020

सीबीएसई ने जारी किया 10वीं क्लास का रिजल्ट, इस लिंक पर जाकर करें चेक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं कक्षा का रिजल्ट आज जारी कर दिया है। छात्र http://cbseresults.nic.in/ पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। सीबीएसई ने 10वीं के छात्रों का रिजल्ट इंटरलनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट वर्क के आधार पर जारी किया है।  

 

सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं के परिणामों की घोषणा दोपहर 12.40 बजे कर दी गई है। इसके बाद एचआरडी मंत्री ने छात्रों को परिणामों के लिए शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने छात्रों को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सेकेंड्री कक्षाओं के नतीजों को लेकर शुभकाभनाएं देते हुए परिणामों की घोषणा किये जाने की आधिकारिक जानकारी साझा की। इससे पहले मंगलवार को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने घोषणा की थी कि सीबीएसई कक्षा 10वीं के नतीजे बुधवार 15 जुलाई को जारी किए जाएंगे। इसी के साथ मंत्री ने सभी बच्चों को गुड लक भी विश किया।

Advertisement

इससे पहले सीबीएसई ने सोमवार को बिना सूचना दिए 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी कर सबको चौंका दिया था। 12वीं में 88.78% बच्चे पास हुए हैं। लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों की तुलना में 5.96 प्रतिशत बेहतर रहा।

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीबीएसई बोर्ड ने क्या कहा था

26 जून को सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान सीबीएसई बोर्ड ने कहा था कि वे 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर देगा। अपने बयान के अनुसार सीबीएसई बोर्ड 12वीं क्लास का रिजल्ट 13 जुलाई को जारी कर चुका है। वहीं, 10वीं क्लास का रिजल्ट आज जारी किया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://cbseresults.nic.in/या http://cbse.nic.in/ से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को अपने रोल नंबर की जरूरत पड़ेगी।

दिल्ली के छात्रों के रद्द हुए थे पेपर

बता दें कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से शुरू हुई थीं, जिसमें 10वीं का अंतिम पेपर 18 मार्च को था। दिल्ली के कुछ इलाकों में कोरोना वायरस से पहले दंगा भड़का था जिस कारण से सीबीएसई पूर्वी दिल्ली के परीक्षा केंद्रों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थी। दिल्ली के इन इलाकों की परीक्षाएं पहले कराई जानी थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद सीबीएसई ने कोरोना वायरस संकट को देखते हुए 10वीं और 12वीं परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया था।

सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि सीबीएसई 12वीं के छात्र जो असेसमेंट मार्क्स से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें बाद में परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा जबकि 10वीं के छात्रों का यह असेसमेंट से जारी किया गया रिजल्ट ही अंतिम रिजल्ट होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: सीबीएसई बोर्ड, आज, जारी, 10वीं क्लास, रिजल्ट, CBSE board, CBSE result 2020, 10th board result, CBSE class 10th results, today
OUTLOOK 15 July, 2020
Advertisement