Advertisement
23 June 2017

सीबीएसई ने जारी किए 'नीट' के रिजल्ट्स, पंजाब के नवदीप सिंह ने मारी बाजी

नेशनल इलिजबिलिटी एंड एंट्रेस टेस्ट (नीट) के रिजल्ट पर पिछले काफी दिनों से जारी रोक के बाद आज रिजल्ट्स जारी हो गए हैं। सीबीएसई ने गत माह 7 मई को नीट की परीक्षा आयोजित की थी।  इस बार ‘नीट’ में पंजाब के पु्त्तर नवदीप सिंह ने बाजी मारी है। जहां नवदीप ने पहला स्थान हासिल किया है, वहीं दूसरा स्थान मध्य प्रदेश के अर्चित गुप्ता और तीसरा स्थान मनीष मलचंदानी ने हासिल किया है।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इस वर्ष कुल 11,38,890 छात्रों ने ‘नीट’ की परीक्षा दी है, जिनमें से कुल 6,11,539 विद्यार्थी पास हुए हैं। पास होने वाले विद्यार्थियों में 2,66,221 पुरुष छात्र जबकि 3,45,313 महिला छात्र हैं। परीक्षा में बैठने वालों में 8 ट्रांसजेंडर छात्र भी शामिल हैं जिनमें 5 ने परीक्षा उत्तीर्ण की है।     

दरअसल, तमिलनाडु की मद्रास हाईकोर्ट की ओर से रिजल्ट्स पर रोक लगाने के चलते इसे जारी नहीं किया जा सका था। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने 12 जून को निर्देश जारी कर कहा था कि सीबीएसई परिणाम घोषित कर सकता है।  

Advertisement

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई को नीट के परिणाम घोषित करने का निर्देश दिया था। कोर्ट ने नीट परीक्षा के रिजल्ट घोषित करने पर मद्रास हाई कोर्ट की ओर से लगाई गई रोक के आदेश को निरस्त कर दिया था। कोर्ट ने सीबीएसई की याचिका पर यह फैसला दिया था। मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै बेंच ने 8 जून को नतीजे जारी करने पर रोक लगा दी थी, जिसके बाद इस फैसले को सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। 

गौरतलब है कि 7 मई को हुई नीट परीक्षा में इस साल हिंदी/अंग्रेजी माध्यमों से करीब 11,38,890 छात्रों ने यह परीक्षा दी थी, इसके अलावा 1.25 लाख से 1.50 लाख छात्रों ने तमिल, तेलुगु, मराठी, बंगाली, असमी, गुजराती, उड़िया और कन्नड़ माध्यमों में परीक्षा दी थी। जो पिछले साल के परीक्षार्थियों से 41.42 फीसदी ज्यादा है।  यह परीक्षा 90 हजार सीटों के लिए हुई थी, जिसमें एमबीबीएस के लिए 65 हजार व बीडीएस के लिए 25 हजार सीटें है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: सीबीएसई, 'नीट', रिजल्ट्स, जारी, पंजाब, नवदीप, टॉपर, CBSE, declared, results, 'NEET', Punjab boy, top rank
OUTLOOK 23 June, 2017
Advertisement