Advertisement
01 August 2023

केंद्र सरकार ने लोकसभा में दिल्ली सेवा विधेयक किया पेश, आप ने बताया अब तक का सबसे 'अलोकतांत्रिक' कागज का टुकड़ा

ANI

आप ने मंगलवार को दिल्ली सेवा अध्यादेश को बदलने के विधेयक को संसद में पेश किया गया अब तक का सबसे "अलोकतांत्रिक" कागज का टुकड़ा करार दिया और दावा किया कि यह लोकतंत्र को "बाबूशाही" से बदल देगा। यह कानून, जिसने दिल्ली सरकार और केंद्र को आमने-सामने ला दिया है, दिल्ली के उपराज्यपाल को दिल्ली सरकार के अधिकारियों के तबादलों और पोस्टिंग के संबंध में सिफारिशों पर अंतिम फैसला लेने का अधिकार देता है। इसे 25 जुलाई को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई।

केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को लोकसभा में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 पेश किया। यह विधेयक राष्ट्रीय राजधानी में सेवाओं के नियंत्रण से संबंधित अध्यादेश को प्रतिस्थापित करने का प्रयास करता है।

आप के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि यह बिल पिछले अध्यादेश से भी बदतर है और "हमारे लोकतंत्र, संविधान और दिल्ली के लोगों" के खिलाफ है।विधेयक को संसद में अब तक पेश किया गया सबसे अलोकतांत्रिक, अवैध कागज का टुकड़ा बताते हुए उन्होंने कहा कि यह अनिवार्य रूप से दिल्ली की चुनी हुई सरकार से सभी शक्तियां छीन लेता है और उन्हें उपराज्यपाल और "बाबुओं" को सौंप देता है।

Advertisement

उन्होंने कहा, यह विधेयक दिल्ली में लोकतंत्र को "बाबूशाही" से बदल देगा और इसने नौकरशाही और उपराज्यपाल को अत्यधिक शक्तियां दे दी हैं। चड्ढा ने कहा, "यह भारत के संघीय ढांचे, लोकतंत्र और संविधान पर हमला है। इंडिया गठबंधन के सभी सदस्य इस विधेयक का विरोध करेंगे।"

आप के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने स्पष्ट किया कि भले ही केंद्र सरकार लोकसभा में विधेयक पारित करने में सक्षम हो, लेकिन विपक्षी दलों के पास उच्च सदन में उसे हराने के लिए राज्यसभा में पर्याप्त संख्या है। उन्होंने चड्ढा की बात दोहराते हुए कहा कि यह विधेयक "सर्वोच्च न्यायालय, संविधान और देश के संघीय ढांचे" के फैसले के खिलाफ है।

विधेयक के संबंध में सिंह ने ट्वीट किया कि यह भाजपा द्वारा पेश किया गया एक और "केजरीवाल-फोबिया" विधेयक है। पार्टी के एक बयान में उनके हवाले से कहा गया, "यह विधेयक लगभग उसी भाषा का उपयोग करता है जो काले अध्यादेश में देखी गई है, जिसे भाजपा द्वारा लाया गया था।" उन्होंने यह भी कहा कि इंडिया ब्लॉक के सभी सांसद संसद में इस बिल का पूरी तरह विरोध करेंगे।

यह कानून मई में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के प्रभाव को उलट देता है जिसने दिल्ली सरकार को प्रशासनिक सेवाओं पर अधिकार दिया था। संसद के मॉनसून सत्र की शुरुआत से ही विपक्ष इस अध्यादेश का विरोध कर रहा है।

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप सरकार ने अध्यादेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। पिछले कुछ महीनों में, केजरीवाल ने देश का दौरा किया और विधेयक के खिलाफ समर्थन जुटाने और इसे राज्यसभा में रोकने के लिए विपक्षी नेताओं से मुलाकात की, जहां एनडीए के पास संख्याबल कम है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 01 August, 2023
Advertisement