Advertisement
05 January 2023

झारखंड में पवित्र जैन स्थल 'सम्मेद शिखर' पर केंद्र का फैसला; सभी पर्यटन गतिविधियों पर लगाई रोक, बनाई कमेटी

file photo

विरोध-प्रदर्शन के बीच केंद्र सरकार ने ने सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल बनाने के फैसले पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। साथ ही मसले पर एक कमेटी भी बनाई गई है और झारखंड सरकार को इसकी पवित्रता की रक्षा के लिए तत्काल सभी जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया।  सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने इस संबंध में राज्य को एक कार्यालय ज्ञापन भेजा है।

यह घटनाक्रम केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा इस मुद्दे पर जैन समुदाय के विभिन्न प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात के बाद आया है, जिन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार 'सम्मद शिखरजी पर्वत क्षेत्र' की पवित्रता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है, जो न केवल जैन समुदाय लेकिन पूरे देश के लिए लोगों के लिए एक पवित्र स्थान है।

झारखंड के गिरिडीह जिले में पारसनाथ पहाड़ी पर स्थित सम्मेद शिखरजी जैन समुदाय का सबसे बड़ा तीर्थस्थल है। समुदाय के सदस्य पारसनाथ पहाड़ी पर धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के राज्य सरकार के कदम का विरोध कर रहे हैं।

Advertisement

अगस्त 2019 में, केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने पारसनाथ अभयारण्य के आसपास एक पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र अधिसूचित किया था और राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव के अनुसरण में पर्यावरण-पर्यटन गतिविधियों को मंजूरी दी थी।

मंत्रालय ने झारखंड सरकार के वन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को एक कार्यालय ज्ञापन जारी किया, जिसमें कहा गया है कि "उक्त पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र अधिसूचना के खंड 3 के प्रावधानों का कार्यान्वयन तत्काल रोक दिया जाता है, जिसमें अन्य सभी पर्यटन और पर्यावरण-पर्यटन गतिविधियां शामिल हैं।" राज्य सरकार को यह सुनिश्चित करने के लिए तुरंत सभी आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया जाता है।

मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार सम्मेद शिखरजी पर्वत क्षेत्र की पवित्रता और "जैन समुदाय के साथ-साथ राष्ट्र के लिए महत्व को पहचानती है; और इसे बनाए रखने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराती है"। "इस संबंध में, राज्य सरकार को तुरंत सभी कदम उठाने का निर्देश दिया जाता है। प्रबंधन योजना के खंड 7.6.1 के प्रावधानों को सख्ती से लागू करना आवश्यक है।

पत्र में कहा गया है कि पारसनाथ वन्यजीव अभयारण्य जो पूरे पारसनाथ पहाड़ी की रक्षा करता है;शराब की बिक्री जैसी गतिविधियों पर स्पष्ट रूप से प्रतिबंध लगाना, राज्य सरकार को भी पारसनाथ पहाड़ी पर शराब और मांसाहारी खाद्य पदार्थों की बिक्री और सेवन पर प्रतिबंध को सख्ती से लागू करना चाहिए।

प्रबंधन योजना के कार्यान्वयन से लोगों को तेज़ संगीत बजाने या लाउडस्पीकरों का उपयोग करने से भी रोका जा सकेगा; पवित्र स्मारकों, झीलों, चट्टानों, गुफाओं और मंदिरों जैसे धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व के अपवित्र स्थल; हानिकारक वनस्पतियों या जीवों; पर्यावरण प्रदूषण के कारण; जंगलों, जल निकायों, पौधों, जानवरों के लिए हानिकारक कार्य करना या ऐसे स्थलों की प्राकृतिक शांति को भंग करना; पालतू जानवरों के साथ आना; और पारसनाथ पहाड़ी पर अनधिकृत कैंपिंग और ट्रेकिंग।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 05 January, 2023
Advertisement