Advertisement
06 April 2018

PNB घोटाला में CBI ने आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर से की पूछताछ

File Photo

पंजाब नेशनल बैंक की जांच के सिलसिले में सीबीआई ने रिजर्व के पूर्व डिप्टी गवर्नर हारुन राशिद खान से पूछताछ की है। जांच एजेंसी ने गुरुवार को भी मुंबई ऑफिस में रिजर्व बैंक के चार वरिष्ठ अधिकारियों से पूछताछ की थी।

सीबीआई ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी की संलिप्तता वाले बैंक धोखाधड़ी मामले में आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर से पूछताछ की है। हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने पीएनबी के मुंबई स्थित ब्रैडी हाउस के कुछ कर्मचारियों के साथ मिलकर 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक के बैंक फ्रॉड को अंजाम दिया था।

गुरुवार को जिन अधिकारियों से पूछताछ हुई उनमें आरबीआई के तीन मुख्य महाप्रबंधक और एक महाप्रबंधक शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक, आरबीआई अधिकारियों से हीरा कारोबारी चोकसी समूह की कंपनियों को स्वर्ण आयात योजना को लेकर कथित लाभ पहुंचाने के बारे में भी पूछताछ की गई। सीबीआई पता लगा रही है कि किस तरह से मेहुल चौकसी और नीरव मोदी की कंपनी को लेटर ऑफ अंरटेकिंग जारी किए गए थे। क्या आरबीआई को इस बात की खबर थी कि कंपनी को इतने बड़े स्तर पर लेटर ऑफ अंडरटेकिंग दी जा रही थी?

Advertisement

सीबीआई ने दो अप्रैल को प्रमुख भारतीय बैंको के अधिकारियों से पूछताछ थी। पूछताछ किए जा रहे अधिकारियों में जीएम और डीजीएम रैंक के अधिकारी शामिल थे। अधिकारियों से पूछा गया था कि किस तरह अलग-अलग बैंकों से एलओयू जारी किए गए थे और बैंकों की कितनी शाखाएं इसमें शामिल थीं। इस मामले में अब तक इलाहाबाद बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और पंजाब नेशनल बैंक के अधिकारियों को बुलाया गया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: CBI, RBI, PNB, investigation, questions
OUTLOOK 06 April, 2018
Advertisement