Advertisement
05 November 2023

महादेव सहित 22 'अवैध' ऐप्स और वेबसाइटों को केंद्र सरकार ने किया ब्लॉक, ईडी की जांच के बाद लिया फैसला

file photo

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुरोध के जवाब में, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने 5 नवंबर को अवैध सट्टेबाजी गतिविधियों में शामिल होने के संदेह में 22 ऐप्स और वेबसाइटों के खिलाफ ब्लॉकिंग आदेश जारी करके कार्रवाई की। जिसमें महादेव बुक और रेड्डीअन्नाप्रिस्टोप्रो ऐप्स शामिल थे।

यह कार्रवाई अवैध सट्टेबाजी ऐप सिंडिकेट के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा की गई जांच और उसके बाद छत्तीसगढ़ में महादेव बुक पर छापे के बाद हुई, जिसमें ऐप के गैरकानूनी संचालन का खुलासा हुआ है। 23 अक्टूबर को ईडी ने मामले से जुड़ी अपनी शुरुआती चार्जशीट दाखिल की थी।

महादेव बुक के मालिक अब खुद को हिरासत में पाते हैं, उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग में कथित संलिप्तता के लिए धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धारा 19 के तहत गिरफ्तार किया गया है। ईडी द्वारा दायर अभियोजन शिकायत में 14 व्यक्तियों के नाम हैं, महादेव बुक ऐप के कथित मुख्य प्रमोटर, सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल के साथ-साथ विकास छापरिया, चंद्रभूषण वर्मा, सतीश चंद्राकर, अनिल दम्मानी, सुनील दम्मानी, विशाल आहूजा, धीरज आहूजा, शिव कुमार वर्मा, पुनाराम वर्मा शिव कुमार वर्मा, यशोदा वर्मा और पवन नैथानी पुनाराम वर्मा के माध्यम से सृजन एसोसिएट्स जैसे अन्य लोग शामिल हैं।

Advertisement

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि छत्तीसगढ़ सरकार के पास आईटी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत वेबसाइटों और ऐप्स को बंद करने की सिफारिश करने का अधिकार है। हालाँकि, उन्होंने इन प्लेटफार्मों पर अपनी 1.5 साल की जांच के दौरान ऐसा कोई अनुरोध नहीं किया था। इन संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई करने का पहला और एकमात्र अनुरोध ईडी की ओर से आया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 05 November, 2023
Advertisement