Advertisement
19 February 2022

केंद्र सरकार ने कुमार विश्वास को दी Y श्रेणी की सुरक्षा, केजरीवाल पर लगाए थे गंभीर आरोप, अब हर समय साथ रहेंगे इतने जवान

FILE PHOTO

आम आदमी पार्टी (आप) के पूर्व नेता और कवि कुमार विश्वास को केंद्र सरकार ने वाई श्रेणी की सुरक्षा देने का फैसला किया है। कुमार विश्वास को केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी सीआरपीएफ  के जरिए को वाई श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए थे जिसके बाद उन्हें फोन और वाट्सएप पर लगातार धमकियां मिल रही थीं। आईबी की रिपोर्ट के बाद केंद्र सरकार ने यह कदम उठाया है।  

इससे पहले गृह मंत्रालय ने कहा था कि सरकार कुमार विश्वास की सुरक्षा की समीक्षा कर रही है। खुफिया सूचनाओं के आधार पर खतरे का आकलन करते हुए उन्हें सुरक्षा दी गई है। विश्वास ने पंजाब में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार के दौरान केजरीवाल पर अलगाववादियों का समर्थन करने का आरोप लगाया था। पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 20 फरवरी को होगा।

कवि कुमार विश्वास ने दावा किया था दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के सीएम या खालिस्तान के पीएम बनने का ख्वाब देखते हैं। कुमार विश्वास ने अरविंद केजरीवाल पर आरोप लगाते हुए कहा था, "उन्होंने (केजरीवाल) एक बार मुझसे कहा था कि वे पंजाब के सीएम या खालिस्तान के पीएम बनने का ख्वाब देख रहे हैं।"

Advertisement

वाई श्रेणी की सुरक्षा में कुल 11 सुरक्षाकर्मी शामिल होते हैं। जिसमें दो पीएसओ (निजी सुरक्षागार्ड) भी होते हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा किसी विशिष्ठ व्यक्ति की सुरक्षा का आकलन करने के बाद उन्हें उसी के आधार पर सुरक्षा कवर दिया जाता है। देश में चार चरणों में सुरक्षा सिस्‍टम बंटा हुआ है, जिसमें सबसे शीर्ष पर जेड प्‍लस है, जबकि इसके बाद जेड, वाई और एक्‍स श्रेणी की सुरक्षाएं आती हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Central government, Y category, Kumar Vishwas, Kejriwal, APP
OUTLOOK 19 February, 2022
Advertisement