Advertisement
22 May 2021

केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों को कहा, तुरंत हटाएं कोरोना के भारतीय वैरिएंट वाले पोस्ट

FILE PHOTO

केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों को तुरंत अपने प्लटेफॉर्म से ऐसे कंटेंट और पोस्ट को हटाने के लिए कहा है, जिसमें कोरोनावायरस के बी.1.617 वेरिएंट को "भारतीय वेरिएंट" लिखा गया हो या इससे जोड़ कर बताया गया हो।  

सरकार की ओर से सभी सोशल मीडिया कंपनियों को एक पत्र लिखा गया है जिसमें कहा गया कि मीडिया रिपोर्ट्स में बी.1.617 को बिना किसी आधार और तथ्य के भारतीय वैरिएंट के रूप में परोसा गया है। मंत्रालय ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से कहा गया है कि वे अपने प्लेटफॉर्म से "कोरोनावायरस के भारतीय वेरिएंट के नाम, संदर्भ या अर्थ वाले सभी कंटेंट को तुरंत हटा दें।" इससे पहले, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कोरोनावायरस से संबंधित झूठी खबरों और गलत जानकारी पर रोक लगाने के संबंध में एडवाइजरी भी जारी की थी।

11 मई को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा था कि कोरोना वायरस का बी.1.617 वैरियंट जो कि सबसे पहले भारत में देखा गया है वह वैश्विक चिंता का विषय बन सकता है। आईटी मंत्रालय ने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को पत्र लिखकर कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी किसी भी रिपोर्ट में "इंडियन वेरिएंट" शब्द को कोरोनावायरस के बी.1.617 वेरिएंट के साथ नहीं जोड़ा है।

Advertisement

मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि एच1एन1 शब्द का इस्तेमाल स्वाइन फ्लू के प्रकोप के लिए किया गया था। कोविड -19 के मामले में, इसे कभी भी चीनी फ्लू या महामारी या वुहान वायरस नहीं कहा जाता था। सोशल मीडिया पर बहुत सारी सामग्री B.1.617 को भारतीय संस्करण के रूप में संदर्भित कर रही है। डब्ल्यूएचओ ने इस स्ट्रेन को वैश्विक चिंता के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Central, government, social, media, companies, Corona, Indian, variant, posts
OUTLOOK 22 May, 2021
Advertisement