Advertisement
03 September 2016

छत्तीसगढ़ ने जीता साक्षरता का राष्ट्रीय पुरस्कार

इस अवसर पर साक्षरता अभियान में सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिए राष्ट्रपति के हाथों राज्य के आदिवासी बहुल सरगुजा जिले को और इस अभियान में अकादमिक समर्थन देने वाली संस्था राज्य संसाधन केंद्र रायपुर को भी सम्मानित किया जाएगा।

राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि नई दिल्ली में होने वाले सम्मान समारोह में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर सहित राष्ट्रीय साक्षरता मिशन प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारी और यूनेस्को के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री रमन सिंह और स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने छत्तीसगढ़ को वर्ष 2016 के साक्षर भारत राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चयनित होने पर प्रदेशवासियों को और साक्षरता अभियान से जुड़े सभी लोगों को बधाई दी है।

Advertisement

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री और स्कूल शिक्षा मंत्री ने सरगुजा जिले को और राज्य संसाधन केंद्र रायपुर को भी इस उपलब्धि के लिए साधुवाद दिया है। छत्तीसगढ़ राज्य को वर्ष 2013 में भी साक्षर भारत राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित होने का गौरव मिला था। यह पुरस्कार पूरे देश से एक राज्य तथा दो जिलों और तीन ग्राम पंचायतों को दिया जाता है। छत्तीसगढ़ में साक्षर भारत अभियान के तहत 27 में से 23 जिलों में 33 लाख निरक्षरों को चिन्हित कर अब तक लगभग 28 लाख लोगों को साक्षर बनाया जा चुका है।

एजेंसी भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: chattisgarh, national literacy award, छत्तीसगढ़, राष्ट्रीय साक्षरता सम्मान
OUTLOOK 03 September, 2016
Advertisement