Advertisement
05 March 2018

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने शुरू की अपने पुराने नेताओं को वापस लाने की मुहिम

Symbolic Image

- रवि भोई 

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने अपने पुराने नेताओं की वापसी की मुहिम शुरू कर दी है। कांग्रेस को उम्मीद है कि इस तरह का अभियान उनके लिए कारगर साबित होगा लिहाजा पार्टी ने अपने पुराने नेताओं को वापस कांग्रेस प्रवेश कराने के लिए प्लान तैयार किया है। इसके तहत पुराने विधायकों, मंत्रियों, नेताओं, सांसदों और जमीनी कार्यकर्ताओं को वापस लाने की रणनीति बनाई गई है। माना जा रहा है कि बीजेपी को इस बार परास्त करने के लिए कांग्रेस कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहती। 

आदिवासी नेता और पूर्व मंत्री अरविंद नेताम को वापस कांग्रेस में शामिल होने का न्योता भेजा गया है। नेताम यूपीए सरकार में केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री रह चुके हैं। उनकी पत्नी छबिला नेताम भी कांग्रेस की टिकट पर सांसद का चुनाव लड़ चुकी हैं जबकि वे स्वयं कांकेर संसदीय सीट से चार बार सांसद रह चुके हैं। श्री नेताम ने कहा कि कांग्रेस के शीर्ष नेताओं का प्रस्ताव आया है। बैठकर बातचीत होनी है पर गेंद उनके पाले में है। 

Advertisement

रायगढ़ के जोगी कांग्रेस के नेता मुरली अग्रवाल पिछले दिनों डॉ. चरणदास महंत के हसदेव पदयात्रा के समापन अवसर पर कांग्रेस में शामिल हो गए। कहा जा रहा है जोगी कांग्रेस से जुड़े नेताओं और कार्यकर्ताओं को कांग्रेस में आने का खुला न्योता दिया जा रहा है। प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया नेमुरली अग्रवाल की  घर वापसी का रास्ता सुनिश्चित कर पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी को तगड़ा झटका दिया है। कांग्रेस  में तवज्जो नहीं मिलने के चलते दो वर्ष पूर्व मुरली अग्रवाल ने जोगी कांग्रेस का दामन थाम लिया था। यही हाल जोगी कांग्रेस के कई नेताओं का है। वे अजीत जोगी का साथ छोड़ वापस कांग्रेस में शामिल होने की राह तक रहे हैं। 

कांग्रेस की कोशिश है कि पूर्व विधायक धरमजीत सिंह को भी  कांग्रेस में वापस लाया  जाए। धर्मजीत सिंह लोरमी विधानसभा सीट से चार बार कांग्रेस के विधायक रह चुके हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार से परास्त होने के बाद उन्होंने जोगी कांग्रेस में शामिल होने का फैसला लिया था। वर्तमान में वे जोगी कांग्रेस के राष्ट्रीय पदाधिकारी हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल के मुताबिक सभी पूर्व कांग्रेसियों को नए सिरे से कांग्रेस में शामिल किया जाएगा।   

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: chhattisgarh, congress, bjp
OUTLOOK 05 March, 2018
Advertisement